प्रयागराज में फाफामऊ गंगा घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया, स्‍वयंसेवकों ने लोगों को जागरूक किया

गंगा स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान समिति सदस्‍यों ने फाफामऊ गंगा घाट पर स्‍वच्‍छता अभियान चलाया। गंगाजल में पड़ी गंदगी कपड़े प्लास्टिक पत्तल सहित अन्य कूड़ा करकट को बाहर निकाला। दुकानदारों से गंगाजल की स्वच्छता और निर्मलता को बनाए रखने में सहयोग मांगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 02:21 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 02:21 PM (IST)
प्रयागराज में फाफामऊ गंगा घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया, स्‍वयंसेवकों ने लोगों को जागरूक किया
स्‍वयंसेवकों ने प्रयागराज के फाफामऊ में गंगा घाट पर स्‍वच्‍छता अभियान चलाया।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज के गंगा घाटों पर इन दिनों अलग-अलग संस्‍थाओं की ओर से स्‍वच्‍छता व जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को फाफामऊ गंगा घाट पर गंगा स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान टीम ने अभियान चलाया। टीम सदस्‍यों ने गंगा घाट पर पहुंचकर साफ सफाई की। गंगा नदी में पड़ी गंदगी को बाहर निकाला। साथ ही गंगाजल को स्‍वच्‍छ बनाने की अपील घाट पर मौजूद लोगों से की गई।

गंगाजल को निर्मल व घाट को स्‍वच्‍छ बनाने की अपील

स्‍वयंसेवकों ने गंगा घाट पर दुकान लगाने वाले लोगों से घाट पर साफ सफाई बनाए रखने में सहयोग देने की अपील की। गंगा स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान समिति टीम के पदाधिकारी फाफामऊ गंगा घाट पर मंगलवार की सुबह पहुंचे। वहां पर टीम सदस्यों ने गंगाजल में पड़ी गंदगी, कपड़े, प्लास्टिक, पत्तल सहित अन्य कूड़ा करकट को बाहर निकाला। गंगा किनारे व आसपास फैली गंदगी को दूर ले जाकर फेंका। दुकानदारों से मुलाकात कर गंगा की स्वच्छता और निर्मलता को बनाए रखने में सहयोग मांगा। श्रद्धालुओं को गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

रविवार को बड़े पैमाने पर होता है स्‍वच्‍छता अभियान

गंगा स्‍वच्‍छता एवं जागरूकता अभियान समिति के सदस्य अरुण शुक्ला ने बताया कि करीब दो वर्षों से प्रतिदिन फाफामऊ गंगा घाट की साफ-सफाई की जाती है। सफाई के लिए रविवार को बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया जाता है। लोग जागरूक और आस्था के प्रति निष्ठावान होकर गंगाजल को स्वच्छ रखने में अपना सहयोग करते हैं।

छठ पूजा पर साफ-सफाई का समिति सदस्‍यों ने बीड़ा उठाया

समिति के सदस्‍यों ने आगामी छठ पूजा पर गंगाजल और गंगा घाट की चाक-चौबंद सफाई व्यवस्था करने की जिम्मेदारी उठाई है। स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान में प्रमुख रूप से अनुराग पांडे, शशांक शुक्ला, अमित मिश्रा, राहुल शुक्ला, विपुल मिश्रा, शेखर मिश्रा, विनय कुमार सहित दर्जनों गंगा भक्त शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी