High Court के बाहर लगने वाले जाम से अगले दो वर्षों में मिलेगी राहत, L&T बनाएगी मल्टीलेवल पार्किंग

इस बिल्डिंग के पहले छह मंजिल में वाहनों की पार्किंग होगी। उसके बाद ऊपर की छह मंजिल में 4500 वकीलों के लिए चैंबर बनाया जाएगा। इसके निर्माण के लिए जमीन चिह्नित हो चुकी है। मल्टीलेवल पार्किंग से ही सीधे कोर्ट में जाने का भी रास्ता बनेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:06 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 04:06 PM (IST)
High Court के बाहर लगने वाले जाम से अगले दो वर्षों में मिलेगी राहत, L&T बनाएगी मल्टीलेवल पार्किंग
यह अच्‍छी खबर है कि हाई कोर्ट के बाहर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी। मल्‍टीलेवल पार्किंग बनेगी।

प्रयागराज, जेएनएन। आने वाले दो वर्षों में इलाहाबाद हाई कोर्ट के सामने लगने वाले जाम और पार्किंग की समस्या से लोगों को निजात मिल जाएगी। वहां मल्टीलेवल पार्किंग बनेगी। इसे बनाने के लिए एजेंसी भी तय हो गई है। शासन से इसके लिए 604.37 करोड़ रुपये भी स्वीकृत हो गए हैं। जल्द ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगा।

पिछले कुछ सालों से हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं को वाहनों की पार्किंग और बैठने के लिए चेंबर की बड़ी समस्या है। पार्किंग न होने के कारण सड़क पर वाहन खड़े होते हैं और दिनभर जाम लगा रहता है। 

खास-खास

- 02 पूरा हो जाएगा निर्माण कार्य।

- 12 मंजिला बनाई जाएगी बिल्डिंग।

- 06 मंजिल में होगी वाहनों की पार्किंग।

- 06 मंजिलों बनाए जाएंगे वकीलों के चैंबर।

- 4500 वकीलों के लिए बनेंगे चैंबर।

12 मंजिला बनेगी मल्‍टीलेवल पार्किंग

वहां पर लगाने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए सामने करीब डेढ़ किलोमीटर का फ्लाईओवर बना दिया गया। इससे जाम से काफी हद तक निजात तो मिली लेकिन वाहनों की पार्किंग सड़क पर ही रहती है। वहीं पुल के नीचे से गुजरने वाले लोग भी जाम से जूझते हैं। इसलिए अब यहां पर 12 मंजिला मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी। इस पार्किंग के लिए टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। इसका टेंडर एलएंडटी कंपनी को मिला है और वह जल्द ही काम शुरू करने वाली है।

छह मंजिल में वाहनों की पार्किंग, 4500 वकीलों के हाेंगे चैंबर

इस बिल्डिंग के पहले छह मंजिल में वाहनों की पार्किंग होगी। उसके बाद ऊपर की छह मंजिल में 4500 वकीलों के लिए चैंबर बनाया जाएगा। इसके निर्माण के लिए जमीन चिह्नित हो चुकी है। इसका रास्ता मध्यस्थता एवं समझौता केंद्र की तरफ से होगा। रास्ते में पडऩे वाली कुछ बिल्डिंग तोड़ी जाएगी। मल्टीलेवल पार्किंग से ही सीधे कोर्ट में जाने का भी रास्ता बनेगा। आधुनिक सुविधाओं से युक्त इस बिल्डिंग के बनने से अधिवक्ताओं के बैठने और वाहनों की पार्किंग की समस्या हल हो जाएगी।

एलएंडटी करेगी निर्माण

संबंधित विभाग के अधीक्षण अभियंता अशोक कुमार द्विवेदी ने बताया कि मल्टीलेवल पार्किग बनाने के लिए एजेंसी तय हो चुकी है। जल्द ही एलएंडटी उसका निर्माण शुरू कर देगी। उसे दो साल में बनाकर तैयार करना है। इससे बनने से अधिवक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी