School Uniform: अबकी सर्दी में प्रतापगढ़ के सरकारी स्कूलों के बच्चों को स्वेटर मिलने में होगी देर

जिला समन्वयक श्रीकृष्ण विश्वकर्मा ने बताया कि 40 फीसद अभिभावकों के खाते पोर्टल पर फीड हो चुके हैं। सभी के खाते फीड होने में करीब 10 दिन का समय और लगेगा। जब तक सभी के खाते फीड नहीं होंगे तब तक पैसे उनके खाते में नहीं भेजे जा सकेंगे

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 02:40 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 02:40 PM (IST)
School Uniform: अबकी सर्दी में प्रतापगढ़ के सरकारी स्कूलों के बच्चों को स्वेटर मिलने में होगी देर
​ अब तक सभी ढाई लाख बच्चों के यूनिफार्म का डाटा फीडिंग तक नहीं हो सका

प्रतापगढ़, जागरण संवाददाता। परिषदीय स्कूलों के बच्चों को यूनिफार्म इस बार उनके अभिभावक खरीदेंगे। इसके लिए 1056 रुपये अभिभावकों के खाते में भेजे जाएंगे। इसमें से उन्हें पांच आइटम खरीदना होगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से अभिभावकों के बैंक खातों की फीडिंग का काम अब तक प्रेरणा पोर्टल से करा लेना था जबकि अभी सिर्फ 40 फीसद बच्चों के अभिभावकों के खाते ही पोर्टल पर फीड किए जा सके हैं।

अभी कई दिन लगना है डाटा फीडिंग में

शासन ने इस बार बच्चों के अभिभावकों को खुद यूनिफार्म खरीदने का निर्देश दिया है। इसके लिए बच्चों के अभिभावकों के खाते में 1056 रुपये भेजे जाएंगे। इसमें से उन्हें पांच आइटम खरीदना होगा। 200 रुपये में स्वेटर, 600 रुपये में दो यूनिफार्म, 135 रुपये में जूते, 100 रुपये में बैग तथा 21 रुपये में मोजे। देखा जाए तो जिले के परिषदीय स्कूलों में लगभग ढाई लाख बच्चे पंजीकृत हैं। इन बच्चों के अभिभावकों के बैंक खाता नंबर प्रेरणा पोर्टल पर फीड किया जाना है। जिला समन्वयक श्रीकृष्ण विश्वकर्मा ने बताया कि अब तक 40 फीसद अभिभावकों के खाते पोर्टल पर फीड हो चुके हैं। सभी के खाते फीड होने में करीब 10 दिन का समय और लगेगा। जब तक सभी के खाते फीड नहीं होंगे, तब तक पैसे उनके खाते में नहीं भेजे जा सकेंगे। अब इस लेटलतीफी का खामियाजा बच्चे भुगतेंगे।

नवंबर गुजर जाएगा स्वेटर खऱीदने में

जिस धीमी रफ्तार से डाटा फीडिंग का काम हो रहा है, उससे नहीं लगता कि अक्टूबर माह तक डाटा फीडिंग का काम पूरा हो पाएगा। ऐसे में तय है कि अभिभावकों के खाते में पैसा देर से पहुंचेगा और स्वेटर व यूनिफार्म नवंबर माह गुजरने के बाद ही ले पाएंगे। इस तरह से बच्चे ठंड में कांपते हुए स्कूल आएंगे। एक तरफ शासन की तरफ से बच्चों के ख्याल रखने की तमाम कोशिशें जारी हैं, वहीं स्थानीय स्तर पर बेसिक शिक्षा विभाग डाटा फीडिंग में लापरवाही बरत रहा है।

प्रभारी बीएसए का है कहना

इस बार यूनिफार्म, बैग, जूते, मोजे के पैसे शासन से सीधे अभिभावकों के खाते में भेजे जाने हैं। इसके लिए उनके खातों की फीडिंग प्रेरणा पोर्टल पर कराई जा रही है। फीडिंग का कार्य पूर्ण होने के बाद उनके खातों में पैसे भेजे जाएंगे।

-सुधीर कुमार सिंह, प्रभारी बीएसए

chat bot
आपका साथी