प्रयागराज में बढ़ रही है ठंड, बच्चों और वृद्धों का आपको रखना होगा खास ख्‍याल, इन बातों पर करें अमल

बेली अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत पांडेय बताते हैं कि ठंड लगने के कारण काेल्ड डायरिया होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। बच्चों में सर्दी खांसी निमोनिया और पीलिया होने की संभावना रहती है। ब्लड प्रेशर के मरीजों का खास बचाव करें।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 11:26 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 11:26 AM (IST)
प्रयागराज में बढ़ रही है ठंड, बच्चों और वृद्धों का आपको रखना होगा खास ख्‍याल, इन बातों पर करें अमल
प्रयागराज में ठंड से बचाव के लिए चिकितसकों ने सलाह दी है।

प्रयागराज, जेएनएन। आपको तो पता ही है कि प्रयागराज में इन दिनों ठंड बढ़ने लगी है। इसमें बच्चों व बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस मौसम में बच्चों को कई तरह की बीमारियां होती हैं जबकि वृद्धों को भी इस समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है। बदलते मौसम में बच्चों में निमोनिया होने की आशंका रहती है। शुरूआती ठंड को अक्सर लोग नंजरअंदाज करते हैं जिससे वह खुद के साथ परिवार के अन्य सदस्यों को बीमार कर देते हैं। यदि छोटी छोटी बातों को ध्यान रखा जाए तो सब स्वस्थ रह सकते हैं।

बेली अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ ने दी यह सलाह

बेली अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत पांडेय बताते हैं कि ठंड लगने के कारण काेल्ड डायरिया होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। बच्चों में सर्दी, खांसी, निमोनिया और पीलिया होने की संभावना रहती है। ब्लड प्रेशर के मरीजों में ब्रेन हेमरेज के साथ लकवा मारने की आशंका होती है। डॉ. प्रशांत कहते हैं कि ठंड में सेहत का ख्याल रखने की जरूरत है। बच्चों को यदि कोई तकलीफ हो तो तुरंत बाल रोग विशेषज्ञ को दिखाएं और दवा कराएं। नवजात को मां के साथ रखें ताकि उसके शरीर का तापमान भी कंट्रोल रहे और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बच सके।

ऐसे करें बचाव

-सुबह और शाम गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें

-ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें

-खाने में ज्यादा से ज्यादा ही पत्तेदार सब्जियों का प्रयोग करें।

-दूध पीने वाले बच्चों को नियमित अंतराल पर दूध दें।

-गर्म और ताजा खाना और बच्चों को खिलाएं।

chat bot
आपका साथी