Chief Minister Yuva Swarozgar Yojana : उद्योग लगाने वालों के लिए अच्छी खबर, 15 जून तक मिलेगा लोन Prayagraj News

Chief Minister Yuva Swarozgar Yojana वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत विनिर्माण क्षेत्र के लिए अधिकतम 25 लाख व सेवा क्षेत्र के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये ऋण मिलेगा। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्थापित होने वाली इकाई के लिए अधिकतम 25 फीसद सब्सिडी मिलेगी।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 07:10 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 04:33 PM (IST)
Chief Minister Yuva Swarozgar Yojana : उद्योग लगाने वालों के लिए अच्छी खबर, 15 जून तक मिलेगा लोन Prayagraj News
ऑनलाइन पोर्टल पर भरे गए आवेदन पत्र ही मान्य होंगे।

प्रयागराज, जेएनएन। छोटे और मझोले उद्योग लगाने के इच्छुक लोगों के लिए अच्छी खबर है। इसके लिए उन्हें ऋण की जरूरत है तो जिला उद्योग प्रोत्साहन और उद्यमिता विकास केंद्र में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना और एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) के लिए 15 जून तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसमें लाभार्थियों को सब्सिडी भी मिलेगी।

वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत विनिर्माण क्षेत्र के लिए अधिकतम 25 लाख व सेवा क्षेत्र के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये ऋण मिलेगा। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्थापित होने वाली इकाई के लिए अधिकतम 25 फीसद सब्सिडी मिलेगी। आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कम से कम हाईस्कूल पास होना चाहिए। अगर किसी आवेदक को केंद्र एवं राज्य सरकार की किसी अन्य योजना के तहत सब्सिडी मिली है तो वह अपात्र होंगे। आवेदक को किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक, वित्तीय संस्था एवं सरकारी संस्थान का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए। ऑनलाइन पोर्टल  पर भरे गए आवेदन पत्र ही मान्य होंगे।

ओडीओपी के तहत मिलेगा कर्ज

ओडीओपी के तहत मूंज क्राफ्ट उत्पाद एवं खाद्य प्रसंस्कार इकाई लगाने के लिए कर्ज मिलेंगे। इसमें 25 लाख तक की कुल परियोजना लागत की इकाइयों के लिए 25 फीसद अथवा अधिकतम 6.25 लाख रुपये जो भी कम हो मार्जिन मनी के रूप में देय होगी। 25 लाख से ज्यादा एवं 50 लाख रुपये की परियोजना लागत 6.25 लाख अथवा 20 फीसद जो अधिक हो, मार्जिन मनी के रूप में देय होगी। 50 लाख से ज्यादा एवं डेढ़ करोड़ रुपये तक की कुल परियोजना लागत की इकाइयों के लिए 10 लाख अथवा 10 फीसद जो भी अधिक हो, मार्जिन मनी के रूप में देय होगी।  

यह दस्तावेज जरूरी होगा

उपायुक्त उद्योग अजय कुमार चौरसिया ने बताया कि दोनों योजनाओं के लिए आवेदक को आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, स्कैन हस्ताक्षर, शैक्षिक योग्यता (हाईस्कूल) और निवास प्रमाण पत्र, नोटरी हलफनामा और परियोजना रिपोर्ट आवेदन पत्र के साथ अपलोड करना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी