Chandrashekhar Azad Bridge: प्रयागराज को लखनऊ से जोड़ने वाले फाफामऊ पुल में आई दरार, बढ़ा खतरा

Chandrashekhar Azad Bridge फाफामऊ गंगा पुल से होकर रोजाना हजारों वाहन लखनऊ रायबरेली फैजाबाद गोंडा सुल्तानपुर प्रतापगढ़ आदि के लिए गुजरते हैं। इस पुल के जोड़ में करीब आठ महीने से दरार बनी हुई है। इसकी मरम्मत लोक निर्माण विभाग को करना है लेकिन अफसर बेपरवाह हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:56 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:56 AM (IST)
Chandrashekhar Azad Bridge: प्रयागराज को लखनऊ से जोड़ने वाले फाफामऊ पुल में आई दरार, बढ़ा खतरा
प्रयागराज में गंगा नदी पर बने फाफामऊ पुल के जोड़ में दरार आ गई है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज से लखनऊ को जोडऩे वाले गंगा पर बने शहीद चंद्रशेखर आजाद सेतु के जोड़ में दरार आ गई है। इससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। कई महीने पूर्व इस फाफामऊ ब्रिज में दरार थी। प्रशासन और लोक निर्माण विभाग के अफसर इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। इससे पुल में दरार अब और भी बढ़ गई है। इससे पुल पर आवागमन करने वालों के लिए खतरा उत्‍पन्‍न हो गया है।

फाफामऊ ब्रिज से प्रतिदिन हजारों वाहन दूसरे जिलों को जाते हैं

फाफामऊ ब्रिज की हालत अच्‍छी नहीं है। इस पुल से होकर रोजाना हजारों वाहन लखनऊ, रायबरेली, फैजाबाद, गोंडा, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़ आदि के लिए गुजरते हैं। इस पुल के जोड़ में करीब आठ महीने से दरार बनी हुई है। इसकी मरम्मत लोक निर्माण विभाग को करना है लेकिन अफसर बेपरवाह हैं। राहगीरों का कहना है कि पहले की अपेक्षा इन दिनों दरार बढ़ गई है। इसके चलते अनहोनी की आशंका है। पुल के रास्ते प्रदेश और जिले के जिम्मेदार अधिकारी व मंत्री भी गुजरते हैं, लेकिन इस समस्या की ओर किसी का ध्यान नहीं गया है। इसके अलावा पुल की सड़क के किनारे मरम्मत के समय ही ठीक से नहीं बनाए गए हैं। इसलिए किनारे-किनारे गड्ढे हो गए हैं।

गंगा नदी पर बने शास्‍त्री ब्रिज की सड़क उखड़ी

प्रयागराज में पुलों की मरम्मत को लेकर लापरवाही का आलम है। प्रयागराज से वाराणसी को जोडऩे वाले शास्त्री ब्रिज के एक लेन की सड़क भी उखड़ी हुई है। इससे लोगों का चलना मुश्किल हो रहा है। देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के नाम पर बने गंगा ब्रिज पर डगर कठिन है। इस ब्रिज की सड़क की एक लेयर जगह-जगह से उखड़ चुकी है। फोर लेन के इस ब्रिज की वाराणसी की ओर जाने वाली लेन ही क्षतिग्रस्त है। जबकि झूंसी से शहर की तरफ आने वाली लेन ठीक है। इस पर चलना मुश्किल हो रहा है। आए लोग लोग इसमें गिरकर चोटिल हो रहे हैं। जगह-जगह सड़क उखड़ी तो लोक निर्माण विभाग उसकी पैचिंग में जुट गया है। इस ब्रिज की एक ही लेन ही बार-बार उखड़ रही है। यह हाल पिछले कई महीनों से है।

बालू और गिट्टी लदे ओवरलोड ट्रकों पर लगाम नहीं

दरअसल प्रयागराज से वाराणसी की ओर बालू और गिट्टी लदे ओवरलोड ट्रक बेधड़क गुजरते हैं। कई बार इन ट्रकों पर लगाम लगाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने पुलिस और परिवहन के अफसरों को पत्र लिखा लेकिन उसका कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। इस रूट पर रात को धड़ल्ले से ओवरलोड ट्रक गुजरते हैं और ब्रिज की सड़क उखड़ रही है।

chat bot
आपका साथी