प्रयागराज में सराफा शोरूम में सेंट्रल जीएसटी दल की छापेमारी, 10 किलो सोना सीज

मीरगंज इलाके में सेंट्रल जीएसटी प्रयागराज की प्रिवेंटिव शाखा की टीम प्रतिष्ठान में बुधवार देर रात पहुंची। टीम में करीब दो दर्जन अधिकारी-कर्मचारी शामिल थे। रात भी दस्तावेज खंगाले जाते रहे। सूत्रों के मुताबिक जांच के दौरान स्टॉक रजिस्टर और जीएसटी रिटर्न में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी मिली है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:47 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:47 PM (IST)
प्रयागराज में सराफा शोरूम में सेंट्रल जीएसटी दल की छापेमारी, 10 किलो सोना सीज
प्रतिष्ठान संचालक द्वारा करोड़ों रुपये की टैक्स चोरी की आशंका भी जताई गई है।

प्रयागराज, जेएनएन। केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (सेंट्रल जीएसटी) की प्रयागराज प्रिवेंटिव शाखा ने शहर के मीरगंज में एक सराफा व्यापारी के प्रतिष्ठान में छापा मार कर 10 किलोग्राम सोना और स्वर्ण आभूषणों को सीज कर दिया है। यह कार्रवाई लगभग 24 घंटे चली। प्रतिष्ठान संचालक द्वारा करोड़ों रुपये की टैक्स चोरी की आशंका भी जताई गई है। चौक क्षेत्र और शहर के बड़े कारोबारियों में गुरुवार को दिन भर यह मामला चर्चा का विषय बना रहा।

बुधवार रात छापेमारी के बाद सुबह तक की गई जांच  

मीरगंज इलाके में सेंट्रल जीएसटी प्रयागराज की प्रिवेंटिव शाखा की टीम प्रतिष्ठान में बुधवार देर रात पहुंची। टीम में करीब दो दर्जन अधिकारी-कर्मचारी शामिल थे। रात भी दस्तावेज खंगाले जाते रहे। सूत्रों के मुताबिक जांच के दौरान स्टॉक रजिस्टर और जीएसटी रिटर्न में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी मिली है। व्यापारी सभी खरीद-बिक्री से संबंधित दस्तावेज (टैक्स इनवायस) उपलब्ध नहीं करा पाया। अब विभाग की तरफ से विधिक कार्रवाई कर जुर्माने के साथ टैक्स की रकम भी जमा कराई जाएगी। छापेमारी में शामिल अधिकारी अधिकृत तौर पर कुछ भी कहने से बच रहे हैं। इतना जरूर बताया गया कि फर्जी आइटीसी से जुड़े मामलों पर पिछले कुछ समय से विभाग की कड़ी नजर है। फर्जी इनवायस बनाने वालों पर शिकंजा कसा जा रहा है। हाल ही में भदोही में करीब साढ़े चार करोड़ रुपये की फर्जी आइटीसी मामले में भी कार्रवाई की गई थी। मेजा व सोरांव में भी इस तरह की कार्रवाई किए जाने की जानकारी सूत्रों ने दी, लेकिन यहां क्या गड़बड़ी मिली, इसका विवरण नहीं दिया। 

खास बात

- जांच के बाद करोड़ों की टैक्स चोरी सामने आने का अनुमान 

- प्रयागराज सेंट्रल जीएसटी की प्रिवेंटिव शाखा की कार्रवाई 

chat bot
आपका साथी