74 सीसीटीवी कैमरे से होगी मतगणना केंद्र की निगरानी

लोकसभा चुनाव में डाले गए मतों की मतगणना कल गुरुवार को होगी। मतगणना स्‍थल मुंडेरा मंडी के अंदर बाहर सुरक्षा के त्रिस्तरीय प्रबंध रहेंगे। सीसीटीवी कैमरे निगरानी करेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 22 May 2019 02:24 PM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 02:24 PM (IST)
74 सीसीटीवी कैमरे से होगी मतगणना केंद्र की निगरानी
74 सीसीटीवी कैमरे से होगी मतगणना केंद्र की निगरानी

प्रयागराज, जेएनएन। मतगणना केंद्र की निगरानी 74 सीसीटीवी कैमरे से होगी। इसके लिए मतगणना स्थल से लेकर मुंडेरा मंडी में जरूरी स्थानों पर सीसीटीवी लगा दिए गए हैं। कंट्रोल रूम भी वहीं पर बनाया गया है, जहां से पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मतगणना केंद्र की गतिविधि पर नजर रखेंगे। मंडी के बाहर 100 मीटर की परिधि को नो मेंस लैंड घोषित किया गया है। यहां कोई भी व्यक्ति नहीं जा सकेगा। मतगणना केंद्र के भीतर से लेकर बाहर तक की सुरक्षा व्यवस्था त्रिस्तरीय रहेगी, इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। 

प्रत्येक लोस सीट की सुरक्षा एडिशनल एसपी व एडीएम सिटी के हवाले 
फूलपुर और इलाहाबाद संसदीय सीट की मतगणना गुरुवार को होगी। मुंडेरा मंडी में प्रत्येक लोकसभा सीट की सुरक्षा की जिम्मेदारी एडिशनल एसपी व एडीएम सिटी के हवाले रहेगी। इसके बाद विधानसभा स्तर पर सीओ व एसडीएम की ड्यूटी रहेगी। मतगणना टेबल पर दारोगा व सिपाही तैनात रहेंगे। उनके बीच समन्वय के लिए इंस्पेक्टर की तैनाती भी होगी। स्ट्रांग रूम, मतगणना स्थल से लेकर पूरी सुरक्षा व्यवस्था त्रिस्तरीय बनाई गई है। जोन और सेक्टर के अनुसार यहां पैरामिलिट्री फोर्स, पीएसी और पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। मुंडेरा मंडी के गेट नंबर एक से प्रत्याशी और एजेंट प्रवेश कर सकेंगे, जबकि गेट नंबर दो से मतगणना कर्मी, पुलिस और मीडियाकर्मी भीतर जा सकेंगे। 

आज होगी ब्रीफिंग 
मतगणना में जिन पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है, उनकी ब्रीफिंग आज शाम पांच बजे धूमनगंज स्थित सुधा गार्डन में होगी। यहां सभी पुलिस कर्मियों को ड्यूटी प्वाइंट बताने के साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। मंगलवार को पैरामिलिट्री, पीएसी व दूसरे जिले की फोर्स आ गई। 

 इन पर रहेगी सुरक्षा की जिम्मेदारी 
एडिशनल एसपी- 5 
डिप्टी एसपी - 14 
इंस्पेक्टर - 20 
सब इंस्पेक्टर - 50 
सिपाही - 900 
पैरामिलिट्री - दो कंपनी 
पीएसी- दो कंपनी 

बोले एसपी क्राइम
एसपी क्राइम आशुतोष मिश्रा ने बताया कि मतगणना केंद्र के भीतर और बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जरूरी स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अव्यवस्था फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

जीटी रोड पर नो एंट्री, रहेगा रूट डायवर्जन 
मतगणना के दौरान धूमनगंज में जीटी रोड पर सभी तरह के वाहनों की नो एंट्री रहेगी। शहर से कानपुर की तरफ जाने वाले वाहनों को फाफामऊ की तरफ से भेजा जाएगा। कानपुर की तरफ से आने वाले वाली रोडवेज बस, प्राइवेट और कामर्शियल वाहन कौशांबी के कोखराज से डायवर्ट किए जाएंगे। शहर से बेगम बाजार, पूरामुफ्ती की तरफ जाने वाले वाहन शेरवानी मोड़, झलवा होकर जाएंगे। मुंडेरा मंडी के आसपास कोई वाहन नहीं खड़े होंगे। 

धूमनगंज में बाजार बंद रखने व कार लेकर न निकलने की अपील 
एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह का कहना है कि मतगणना में लगे कर्मचारियों, प्रत्याशियों के एजेंट के दो पहिया वाहन मदीना मस्जिद व चार पहिया धर्मवीर चौराहे के आगे पार्क किए जाएंगे। पुलिस कर्मियों के वाहन चतुर्थ वाहिनी पीएसी ग्राउंड में खड़े होंगे। इसके बाद वह ऑटो अथवा ई-रिक्शा से इमली के पेड़ मोड़ तक जाएंगे। अधिकारियों के वाहनों के लिए आरटीओ कार्यालय परिसर में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। मीडिया कर्मियों के वाहन मदीना मस्जिद व धर्मवीर तिराहा के सामने खड़े होंगे। पुलिस अधिकारियों ने धूमनगंज क्षेत्र में लोगों से बाजार बंद रखने व कार लेकर न निकलने की अपील की है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी