Allahabad University में पीएचडी प्रवेश में धांधली मामला, UGC ने विश्‍वविद्यालय प्रशासन से पांचवीं बार मांगा जवाब

यूजीसी को भेजे गए शिकायती पत्र में मोहम्मद साबिर ने धांधली का आरोप लगाते हुए बताया कि एक अभ्यर्थी को उसी वक्त तत्कालीन विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डीसी लाल ने प्रवेश दे दिया। जबकि अन्य के बारे में कोई जानकारी ही नहीं दी गई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:51 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:51 AM (IST)
Allahabad University में पीएचडी प्रवेश में धांधली मामला, UGC ने विश्‍वविद्यालय प्रशासन से पांचवीं बार मांगा जवाब
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग में पीएचडी प्रवेश में धांधली की शिकायत पर यूजीसी ने विश्‍वविद्यालय से जवाब मांगा।

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) के शारीरिक शिक्षा विभाग में पीएचडी की चार सीटों पर प्रवेश में धांधली और परीक्षा परिणाम गायब होने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने लगातार पांचवी बार पत्र भेजकर रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल से इस संबंध में जवाब मांगा है। इन सबके बावजूद ढिलाई की जा रही है।

पीएचडी में प्रवेश मामले में धांधली का लगा है आरोप

इविवि के शारीरिक शिक्षा विभाग में सत्र 2019-20 के लिए पीएचडी में चार सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन मांगे गए थे। 20 मई 2019 को प्रवेश परीक्षा के बाद परिणाम जारी कर सफल अभ्यर्थियों को जनवरी में लेवल-टू के तहत इंटरव्यू के लिए बुलाया गया। यूजीसी को भेजे गए शिकायती पत्र में मोहम्मद साबिर ने धांधली का आरोप लगाते हुए बताया कि एक अभ्यर्थी को उसी वक्त तत्कालीन विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डीसी लाल ने प्रवेश दे दिया। जबकि, अन्य के बारे में कोई जानकारी ही नहीं दी गई। शिकायत तत्कालीन कार्यवाहक कुलपति प्रो. आरआर तिवारी से भी की गई।

केवल कागजों में ही गठित है कमेटी

कोई सुनवाई नहीं होने पर यूजीसी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से भी शिकायत की गई। यूजीसी की तरफ से जवाब तलब किए जाने पर आनन-फानन में डीन आर्ट्स की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई। हालांकि अब तक कमेटी कोई निर्णय नहीं ले सकी। इसी बीच जानकारी मिली कि विभाग से प्रवेश परिणाम ही गायब कर दिए गए। 

पांचवी बार मांगा गया जवाब

अब पांचवीं बार यूजीसी ने इविवि प्रशासन से जवाब तलब किया है। पीआरओ डॉ. जया कपूर ने बताया कि शारीरिक शिक्षा विभाग प्रवेश के पीएचडी प्रवेश के मामले में इंक्वायरी की प्रक्रिया पूरी करी जा रही है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही इसके बारे में कुछ जवाब दिया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी