UP: अवैध शराब का कारोबार रोकने के लिए अभियान तेज, गौतमबुद्ध नगर का आबकारी निरीक्षक निलंबित

अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि अभियान छह सितंबर तक चलेगा। प्रदेश के विभिन्न जिलों में बड़ी मात्रा में अवैध शराब बरामद करने के साथ कई लोग गिरफ्तार किए गए हैं। गौतमबुद्ध नगर के क्षेत्र-5 के आबकारी निरीक्षक प्रमोद सोनकर को निलंबित कर दिया गया ।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 09:11 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 07:18 AM (IST)
UP: अवैध शराब का कारोबार रोकने के लिए अभियान तेज, गौतमबुद्ध नगर का आबकारी निरीक्षक निलंबित
प्रदेश में अवैध शराब का कारोबार रोकने के लिए आबकारी, पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीम बनाई गई है।

प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। मिलावटी शराब पीने से आगरा जिला के फतेहाबाद, ताजगंज, समसाबाद के 10 लोगों की मृत्यु होने पर प्रदेशभर में विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश में अवैध शराब का कारोबार रोकने के लिए आबकारी, पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीम बनाई गई है। जो शराब की दुकानों, होटलों, ढाबा, गांव, कस्बा, नदी के किनारों व बागों में छापामार कर कार्रवाई कर रहे हैं। वहीं, कार्य में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू हो गई है।

अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि अभियान छह सितंबर तक चलेगा। प्रदेश के विभिन्न जिलों में बड़ी मात्रा में अवैध शराब बरामद करने के साथ कई लोग गिरफ्तार किए गए हैं। काम में शिथिलता बरतने पर गौतमबुद्ध नगर के क्षेत्र-5 के आबकारी निरीक्षक प्रमोद सोनकर को निलंबित कर दिया गया है।

लगातार मिल रही थी निरीक्षक के खिलाफ शिकायत

आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन ने बताया कि प्रमोद के खिलाफ लगातार शिकायतें मिल रही थी, उनके क्षेत्र में देशी शराब की दुकान से 444 पौव्वा, मिलावटी शराब बरामद हुई थी। बताया कि विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत गाजियाबाद में पांच पेटी, प्रतापगढ़ में 75 लीटर अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार किया गया है। इसी प्रकार मिर्जापुर के एक घर से 101 पौवा के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार हुआ। अमेठी में 42 लीटर अवैध कच्ची शराब के साथ चार व्यक्ति गिरफ्तार हुए। आगरा में एक कट्टी में 10 लीटर मिलावटी शराब के साथ 22 पौवा के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार हुआ। गाजियाबाद में 91 पौवे के साथ अवैध देशी शराब के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार किया गया है।

डीएम प्रयागराज ने तीन आबकारी इंस्पेक्टर से मांगा स्पष्टीकरण

आगरा में जहरीली शराब से हुई मौत को लेकर अब जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने भी सख्त रुख अपनाया है। शनिवार शाम उन्होंने आबकारी विभाग की बैठक की। इसमें अवैध शराब को लेकर कड़ी कार्रवाई न करने पर नाराजगी जताई। साथ ही आबकारी इंस्पेक्टर विजय कुमार शुक्ला, शिवेंद्र प्रताप सिंह व सीवी सिंह से स्प्ष्टीकरण तलब किया।

जिलाधिकारी ने राजस्व की वसूली कम पाए जाने पर निरीक्षक नेहा सिंह, दिनेश यादव, प्रियंका मिश्रा, सुनीता ओझा को चेतावनी दी कि अगर लक्ष्य के सापेक्ष वसूली न हुई तो आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। संगम सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में डीएम ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि किसी भी दशा में मिलावटी व अवैध शराब की बिक्री नहीं होनी चाहिए। शराब के निर्धारित मूल्य से अधिक दाम पर बिक्री होने की दशा में भी खैर नहीं होगी। दूसरे जिलों से सटे सीमावर्ती इलाकों में चिन्हित दुकानों की जांच करने, अवैध शराब से जुड़े लोगों पकडऩे और उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम वित्त एमके सिंह, जिला आबकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार सिंह समेत कई अधिकारी व आबकारी इंस्पेक्टर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी