मच्छरों से होने वाले रोगों की रोकथाम के लिए अभियान आज से, प्रयागराज शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में लार्वा रोधी दवा का छिड़काव

मच्छरों से होने वाले संचारी रोगों की रोकथाम व घर-घर दस्तक अभियान की शुरुआत सोमवार से हो रही है। जापानी इन्सेफेलाइटिस एक्यूट इन्सेफेलाइटिक सिंड्रोम मलेरिया फाइलेरिया डेंगू और चिकुनगुनिया तथा कालाजार बीमारियों से बचाव के लिए लोगों को इस अभियान के तहत विभिन्न माध्यमों से जानकारी दी जाएगी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:00 AM (IST)
मच्छरों से होने वाले रोगों की रोकथाम के लिए अभियान आज से, प्रयागराज शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में लार्वा रोधी दवा का छिड़काव
जापानी इन्सेफेलाइटिस से बचाने के लिए एक से 15 साल तक के बच्चों का टीकाकरण होगा।

प्रयागराज, जेएनएन। मच्छरों से होने वाले संचारी रोगों की रोकथाम व घर-घर दस्तक अभियान की शुरुआत सोमवार यानी आज सुबह से जिले भर में हो रही है। अभियान 31 मार्च तक चलेगा। इसका शुभांरभ सुबह 8:30 बजे चंद्रशेखर आजाद स्मारक के सामने होगा।

स्वास्थ्य विभाग के साथ कदमताल करेंगे कई अन्य शासकीय विभाग

जापानी इन्सेफेलाइटिस, एक्यूट इन्सेफेलाइटिक सिंड्रोम, मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू और चिकुनगुनिया तथा कालाजार बीमारियों से बचाव के लिए लोगों को इस अभियान के तहत विभिन्न माध्यमों से जानकारी दी जाएगी। साथ ही सरकारी अस्पतालों में इन रोगों से ग्रसित लोगों का इलाज व डेटा एकत्र होगा। रविवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कार्ययोजना की समीक्षा की। 

इस अभियान में सबसे अहम जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ताओं व आंगनबाड़ी की होगी जो 10 से 24 मार्च तक दस्तक अभियान में घर-घर पहुंचकर लोगों को पंपलेट बांटेंगी और उनके घर किसी को टीबी रोग होने का पता भी लगाएंगी। इस दौरान जापानी इन्सेफेलाइटिस से बचाने के लिए एक से 15 साल तक के बच्चों का टीकाकरण होगा।

जनसंख्या 66 लाख, पंपलेट 30 हजार

जनपद में संचारी रोगों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रचार की तैयारी कमजोर है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लोगों को जानकारी देने के लिए महज 30 हजार पंपलेट ही छपवाए गए हैं। जिसमें शहर के अस्पतालों में 10 हजार पंपलेट दिए जोन  और प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक-एक हजार पंपलेट आशा कार्यकर्ताओं को दिए जाएंगे जिन्हें वे घर-घर जाकर बांटेंगी। बड़ा सवाल है कि जिले की इतनी बड़ी आबादी में प्रचार का जरिया इतना कमजोर है तो मच्छरों के प्रकोप से स्वास्थ्य विभाग जनता को कितना बचा पाएगा।

कदम शासन की गाइडलाइन के अनुसार

जिला मलेरिया अधिकारी डा. केपी द्विवेदी कहते हैं कि अभियान की शुरुआत सोमवार से होगी। जहां तक पम्पलेट कम होने की बात है तो शासन की गाइडलाइन के अनुसार ही सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी