Corona Vaccine की दोनों डोज लेकर प्रयागराज में महामारी से सवा लाख से ज्यादा लोग हुए सुरक्षित

वैक्सीन लगने की शुरुआत 16 जनवरी 2021 को हुई थी। पहले नगर क्षेत्र में छह केंद्र बनाए गए थे। इसमें हेल्थ केयर वर्कर को टीके लगे थे। टीके लगने का सिलसिला चल निकला तो अब सोमवार से शनिवार तक नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में टीके लग लगाए जा रहे हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:30 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:30 AM (IST)
Corona Vaccine की दोनों डोज लेकर प्रयागराज में महामारी से सवा लाख से ज्यादा लोग हुए सुरक्षित
पांच महीने में सिलसिलेवार बढ़ा टीकाकरण, 16 जनवरी से शुरुआत, अब तक कुल 704747 को लगाए चुके टीके

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना के खतरे से पांच महीने में एक लाख 26 हजार 159 लोग सुरक्षित हो गए हैं। इन्हें कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। जबकि पांच लाख 78 हजार 588 लोग पहली डोज के साथ सुरक्षा की कतार में हैं। जिले की कुल आबादी के हिसाब से दोनों डोज लगवा चुके लाभार्थियों की तादाद हालांकि दो फीसद के करीब ही है लेकिन, विपरीत मौसम के बावजूद टीकाकरण केंद्रों पर जिस तरह से लोग पहुंच रहे हैं उससे जल्द ही आंकड़े तेज बढऩे के आसार हैं।

ज्ञात हो कि वैक्सीन लगने की शुरुआत 16 जनवरी 2021 को हुई थी। पहले पहल नगर क्षेत्र में छह केंद्र बनाए गए थे। इसमें हेल्थ केयर वर्कर को टीके लगे थे। इसके बाद से टीके लगने का सिलसिला चल निकला तो अब सोमवार से शनिवार तक नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में टीके लग लगाए जा रहे हैं। बुधवार को 9736 लोगों को टीके लगे इसमें 8909 को पहली और 827 को दूसरी डोज लगी। जनपद में अब तक 704747 को टीके लगाए जा चुके हैं। जो भी लोग पहली डोज लगवा चुके हैं वे भी करीब 80 फीसद खतरे से बाहर हो गए हैं।

थोड़ा है थोड़े की जरूरत है

कोविड वैक्सीन के टीकाकरण में लोगों की रुचि बढ़ाने के लिए शासन की गाइडलाइन के अनुसार नित नए प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन, केंद्रों पर अभियान में रोचकता और आकर्षण के अभाव के चलते सफलता धीमी गति से मिल रही है। कहीं महिलाओं के लिए विशेष सत्र, कहीं मौके पर 45 साल से अधिक उम्र के लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन किए जाने की सुविधा दी गई है फिर भी वैक्सीन की वायल बचने पर वापस ही भेजी जा रही है।

chat bot
आपका साथी