सहालग के सीजन में अच्‍छी बिक्री की व्‍यापारियों को थी उम्‍मीद, Coronavirus संक्रमण में माल हो गया डंप

कपड़ा कारोबारी रामचंद्र गुप्ता का कहना है कि उन्होंने लाखों रुपये बैंक से लोन लेकर माल मंगाया था। उम्मीद थी कि इस बार की सहालग तेज होगी। हालांकि कोरोना के कारण शादियां या तो टाल दी जा रही हैं अथवा 10-20 लोगों में शादी कर ली जा रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 01:18 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 05:01 PM (IST)
सहालग के सीजन में अच्‍छी बिक्री की व्‍यापारियों को थी उम्‍मीद, Coronavirus संक्रमण में माल हो गया डंप
बैंक से लोन लेकर, दूसरे से कर्ज लेकर सहालग की तैयारी करने वाले व्‍यापारी कोरोना संक्रमण से परेशान हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। ठंड के मौसम की सहालग हल्के में निपट गई थी। गर्मी की सहालग तेज होने की उम्मीद थी। इसके लिए व्यापारियों ने सारी तैयारियां की थीं। कोई बैंक से लोन लेकर तो कोई किसी और से कर्ज लेकर स्टॉक मंगाए। हालांकि कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने व्यापारियों के सब किए-धरे पर पानी फेर दिया। सहालग की बिक्री न होने से उनके द्वारा मंगाए गए लाखों, करोड़ों रुपये के माल गोदाम में डंप पड़े हैं। 

कपड़ा कारोबार पर कोरोना का प्रभाव

कपड़ा कारोबारी रामचंद्र गुप्ता का कहना है कि उन्होंने लाखों रुपये बैंक से लोन लेकर माल मंगाया था। उम्मीद थी कि इस बार की सहालग तेज होगी। हालांकि कोरोना के कारण शादियां या तो टाल दी जा रही हैं अथवा 10-20 लोगों में शादी कर ली जा रही है। इससे लोगों को कपड़े की भी ज्यादा जरूरत नहीं पड़ रही है। सारा माल गोदाम में डंप पड़ा है। 

जूते के कारोबारियों का चौपट हुआ धंधा

जूते के कारोबारी परवेज अहमद का कहना है कि उन्होंने कहीं से पैसे का इंतजाम करके माल खरीदा था। इस बार की सहालग से पिछली बार की भरपाई होने की आस थी। कोरोना और लॉकडाउन के कारण सब पानी फिर गया। पिछले साल भी सहालग में कोरोना के कारण धंधा चौपट हो गया था। 

कोरोना ने इलेक्ट्रानिक्स व्‍यापार को भी किया प्रभावित

इलेक्ट्रानिक्स कारोबारी अनिमेष जैन का कहना है कि सहालग में लेनदेन के लिए एसी, कूलर, टीवी, फ्रिज एवं अन्य सामान लोग खरीदते हैं। लेकिन, इस बार की सहालग कोरोना महामारी के कारण चौपट हो जाने से बिक्री बिल्कुल नहीं रही। एसी कूलर कम चलने के कारण आम लोगों ने भी इस सामानों को नहीं खरीदा।

chat bot
आपका साथी