गंगा, यमुना के संगम में नौका विहार के लिए घर बैठे कर सकेंगे बुकिंग, वेबसाइट पर आनलाइन बुकिंग सुविधा

प्रयागराज में प्रत्‍येक 12 वर्षों में कुंभ मेला प्रत्‍येक छह वर्ष में अर्ध कुंभ मेला और प्रत्‍येक वर्ष माघ मेले का आयोजन होता है। वहीं पूरे वर्ष भर यहां सैनालियों और श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है। संगम में वोटिंग करने वालों को आनलाइन बुकिंग की सुविधा मिलेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:51 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:51 AM (IST)
गंगा, यमुना के संगम में नौका विहार के लिए घर बैठे कर सकेंगे बुकिंग, वेबसाइट पर आनलाइन बुकिंग सुविधा
प्रयागराज में गंगा-यमुना के संगम में नौका विहार करने वालों को आनलाइन बुकिंग की सुविधा मिलेगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज के गंगा, यमुना और अदृश्‍य सरस्‍वती के पावन जल में जहां डुबकी लगाने से पुण्‍य लाभ मिलता है। वहीं सैलानियों के लिए संगम में नौका विहार का अलग आकर्षण है। देश-विदेश से यहां घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। अब वे घर बैठे संगम में नौका विहार के लिए बुकिंग कर सकेंगे। यहां आने के बाद नौका विहार के लिए उन्‍हें मनमाना किराया भी नहीं देना पड़ेगा। और भीड़ के चकल्‍लस से भी राहत मिलेगी। प्रयागराज मेला प्राधिकरण की वेबसाइट पर आनलाइन बुकिंग कराने के बाद वे प्रयागराज पहुंचकर आराम से गंगा, यमुना में नाव पर सैर कर सकेंगे।

प्रयागराज में संगम की रेती पर लगता है मेला

उल्‍लेखनीय है कि प्रयागराज में प्रत्‍येक 12 वर्षों में कुंभ मेला, प्रत्‍येक छह वर्ष में अर्ध कुंभ मेला और प्रत्‍येक वर्ष माघ मेले का आयोजन होता है। इन अवसराें पर एक माह तक संगम की रेती में लगने वाले मेले में देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं। वैसे पूरे वर्ष भर यहां सैनालियो और श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है।

माघ मेला के कार्यों को लेकर मंडलायुक्‍त ने दिया निर्देश

माघ मेला के कार्यों में तेजी लाने और संगम क्षेत्र में व्यवस्थाएं बेहतर करने के लिए कमिश्नर संजय गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित जनमिलन केंद्र के सभाकक्ष में प्रयागराज मेला प्राधिकरण बोर्ड की 12वीं बैठक हुई। बैठक में कमिश्नर ने कहा कि मेला क्षेत्र में आमजन की सुविधा के लिए साइनेज प्लान बनाए।

एक्‍शन प्‍लान बनाने का निर्देश

कमिश्‍नर ने कहा कि अक्षयवट मार्ग पर सुगम आवागमन के लिए इंटरलाकिंग की जाए। संगम में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए नावों के व्यवस्थित संचालन की कार्ययोजना बनाने को कहा। नाव की आनलाइन बुकिंग, टोकन सिस्टम, निर्धारित रेट का एक्शन प्लान बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। संगम पर साल भर आरती स्टेज बनाए जाने के संबंध में डिजाइन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

प्रयागराज मेला प्राधिकरण की वेबसाइट

मंडलायुक्‍त ने प्रयागराज मेला प्राधिकरण की वेबसाइट दिसंबर तक तैयार करने को कहा है। बोले कि संगम क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं को देखते हुए एम्यूजमेंट जोन, फूडस्टाल और अन्य खान-पान के संबंध में योजना बनाकर 15 दिन में प्रस्तुत करें। संगम क्षेत्र में साफ-सफाई बेहतर करने का निर्देश दिया। कहा कि सभी विभाग टेंडर की कार्रवाई जल्द शुरू करें। माघ मेला 2021-22 के लिए सलाहकार समिति के गठन के लिए आवश्यक कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया गया। माघ मेला के आयोजन के समय कोविड-19 के दृष्टिगत मुख्य चिकित्सा अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किए जाने के लिए निर्देशित किया है। इस अवसर पर डीएम संजय कुमार खत्री, पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद चौहान, नगर आयुक्त रवि रंजन आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी