Blood Bank: डोनर नहीं है तब भी एसआरएन अस्पताल के ब्लड बैंक से मिलेगा रक्त

मेडिकल कालेज से संबद्ध स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय की ब्लड बैंक विभागाध्यक्ष डा. वत्सला मिश्रा ने बताया कि रक्त प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। किसी भी सरकारी अस्पताल में भर्ती मरीज को किसी भी समूह का रक्त बिना डोनर के उपलब्ध कराया जाएगा

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 06:41 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 06:41 PM (IST)
Blood Bank: डोनर नहीं है तब भी एसआरएन अस्पताल के ब्लड बैंक से मिलेगा रक्त
आज से अगले कुछ दिनों तक लागू रहेगी नई व्यवस्था, मरीजों के लिए राहत

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय का ब्लड बैंक (रक्तकोष) अस्पतालों में भर्ती रक्त के जरूरतमंद मरीजों को बड़ी राहत पहुंचाने जा रहा है। 30 नवंबर से अगले कुछ दिनों तक यह ब्लड बैंक रक्तदाता यानी डोनर को ले जाए बिना भी रक्त उपलब्ध कराएगा। इसके लिए केवल संबंधित अस्पताल का मांगपत्र जरूरी होगा।

प्राइवेट अस्पताल में भर्ती मरीजों को उपलब्ध होगा केवल ओ-पाजिटिव रक्त

सरकारी अस्पताल ही नहीं, प्राइवेट अस्पताल में भर्ती मरीज के लिए भी यहां से रक्त बिना डोनर के मिलेगा लेकिन प्राइवेट अस्पताल के मरीज को केवल ओ-पाजिटिव रक्त ही उपलब्ध हो सकेगा।यह जानकारी देते हुए मेडिकल कालेज से संबद्ध स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय की ब्लड बैंक विभागाध्यक्ष डा. वत्सला मिश्रा ने बताया कि रक्त प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। किसी भी सरकारी अस्पताल में भर्ती मरीज को किसी भी समूह का रक्त बिना डोनर के उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए अस्पताल के मांगपत्र पर डाक्टर या किसी सीनियर रेजीडेंट का पूरा नाम और हस्ताक्षर जरूरी होगा। यह भी बताया कि कोई जरूरतमंद यदि रक्त के बदले अपने डोनर से रक्त दिलवाना चाहता है तो अच्छी बात होगी, लेकिन ब्लड बैंक किसी पर डोनर लाने का दबाव नहीं बनाएगा। हालांकि यह व्यवस्था ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता के आधार पर ही रहेगी।

श्रृंग्वेरपुर में मुरारी बापू की श्रीराम कथा आज

प्रयागराज : श्रीराम कथा के मर्मज्ञ मुरारी बापू प्रयागराज में श्रीराम कथा का बखान करेंगे। मंगलवार को प्रभु श्रीराम व निषादराज की मिलन स्थली श्रृंगवेरपुर के रामायण मेला मैदान में उनकी कथा होगी। इसके बाद एक दिसंबर बुधवार को लेटे हनुमान मंदिर के पास बांध के नीचे उनकी कथा आयोजित की जाएगी। त्रेतायुग में वनवास जाते समय प्रभु श्रीराम जहां-जहां रुके थे, उन स्थलों पर बापू नौ दिनों तक श्रीराम कथा कह रहे हैं। कारसेवकपुरम् अयोध्या में 27 नवंबर को कथा आरंभ हुई है। पीपरी गांव तमसा तट अयोध्या के बाद 30 नवंबर को श्रृंगवेरपुर में कथा हो रही है। बापू सोमवार की शाम श्रृंगवेरपुर में पहुंच गए हैं। लग्जरी बस में बनी कुटिया में रात्रि प्रवास किया। सुबह 10 से दोपहर 1.30 बजे तक कथा चलेगी। इसके बाद मंगलवार की शाम शहर आ जाएंगे। यहां से दो दिसंबर को वाल्मीकि आश्रम चित्रकूट, तीन दिसंबर को सुरेंद्र पाल स्कूल परिसर चित्रकूट, चार दिसंबर को कारसेवकपुरम् अयोध्या व पांच दिसंबर को नंदीग्राम अयोध्या में कथा होगी।

chat bot
आपका साथी