Black Fungus: प्रयागराज में ब्लैक फंगस की काली छाया, दो केस मिले, जानें- म्यूकोरमाइकोसिस बीमारी के लक्षण

Black Fungus लेवेल-थ्री कोविड अस्पताल में एक संक्रमित पिछले सप्ताह से भर्ती है। उसकी रिपोर्ट अभी पॉजिटिव है। अस्पताल के नोडल अफसर डा. सुजीत वर्मा ने बताया कि पुरुष मरीज की आंख में सोमवार को सूजन आ गई थी। आंख की रोशनी काफी कम और चेहरा लाल हो गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:04 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:04 AM (IST)
Black Fungus: प्रयागराज में ब्लैक फंगस की काली छाया, दो केस मिले, जानें- म्यूकोरमाइकोसिस बीमारी के लक्षण
ब्‍लैक फंगस के मरीज की आंखों में सूजन और रोशनी कम होने के साथ चेहरे पर लालिमा है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की दहशत के साथ अब म्यूकोरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) नाम के फंगल संक्रमण की काली छाया प्रयागराज पर पड़ गई है। जिले में इसके दो मामले मिले हैं। इससे चिकित्सा विभाग में भी सनसनी फैल गई। लेवेल-थ्री कोविड अस्पताल स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में कई दिनों से भर्ती एक संक्रमित को ब्लैक फंगस का असर आंख व चेहरे पर पड़ा। जबकि एक अन्य मरीज कोविड से निगेटिव होने के दो दिन बाद ही इस नई मुसीबत की चपेट में आ गया। उसे इलाज शहर में नहीं बल्कि पड़ोसी जिले भदोही में मिला।

मरीज में रोशनी काफी कम हो गई है और चेहरा भी लाल

लेवेल-थ्री कोविड अस्पताल में एक संक्रमित पिछले सप्ताह से भर्ती है। उसकी रिपोर्ट अभी पॉजिटिव है। अस्पताल के नोडल अफसर डा. सुजीत वर्मा ने बताया कि पुरुष मरीज की आंख में सोमवार को सूजन आ गई थी। आंख की रोशनी काफी कम हो गई है और उसका चेहरा भी लाल हो गया था। उसे एंटी फंगल दवा दी जा रही है। नियमित जांच की जा रही है और डाक्टर उसकी हालत पर पल-पल नजर बनाए हुए हैं। अन्य कोरोना संक्रमित मरीजों से उसे फिलहाल दूर रखा गया है। दूसरे मरीजों पर भी बराबर नजर रखी जा रही है।

बहरिया के कोविड संक्रमित युवक की आंख में सूजन

प्रयागराज के बहरिया विकास खंड निवासी 38 वर्षीय कोविड संक्रमित एक युवक को निजी अस्पताल से सात मई को डिस्चार्ज किया गया था। नौ मई को उसकी आंख में सूजन आ गई। एसआरएन में इलाज नही मिला तो भदोही के गोपीगंज ले गए। वहां एक प्राइवेट डाक्टर की दवा से राहत है।

बोले, मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डा. एसपी सिंह ने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीज की पूरी केयर कराई जा रही है। ब्लैक फंगस का खतरा अब मंडराने लगा है। जिस मरीज को अस्पताल में इलाज न मिलने की बात कही जा रही है उसके बारे में पता लगाएंगे।

chat bot
आपका साथी