BPCL के आक्सीजन सिलिंडरों का आर्डर BHEL भेल पूरा करेगा, ढाई हजार सिलिंडरों का था आर्डर

शनिवार 12 जून को बीपीसीएल से सभी को रिटायरमेंट की चिट्ठी पकड़ा दी गई और वहां ताला लगा दिया गया। अब बीपीसीएल भले बंद हो गई है लेकिन प्रदेश सरकार का आर्डर रद नहीं हुआ है भेल ने सिलिंडर सप्लाई की जिम्मेदारी ली है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 03:58 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 03:58 PM (IST)
BPCL के आक्सीजन सिलिंडरों का आर्डर BHEL भेल पूरा करेगा, ढाई हजार सिलिंडरों का था आर्डर
बीपीसीएल बंद होने के बाद आक्‍सीजन सिलिंडराें की सप्लाई को लेकर सवाल उठने लगे थे।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज में औद्योगिक क्षेत्र नैनी स्थित भारत पंप एंड कंप्रेशर लिमिटेड (बीपीसीएल) को प्रदेश सरकार से मिले ढाई हजार आक्सीजन सिलिंडर की सप्लाई का आर्डर अब भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड वाराणसी (भेल) पूरा करेगी। आसार है कि कुछ ही दिनों बाद भेल की देखरेख में बीपीसीएल में रखे कच्चे माल से सिलिंडरों का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अप्रैल में आक्सीजन सिलिंडरों के लिए मारामारी थी। आक्सीजन सिलिंडर के अभाव में तमाम लोग जान गंवा बैठे थे। दूसरे राज्यों से आक्सीजन सिलिंडरों की सप्लाई भी बंद थी। अधिकारियों की पहल पर तब दिसंबर 2020 में बंद हो चुकी बीपीसीएल को राज्य सरकार ने ढाई हजार आक्सीजन सिलिंडर बनाने का आर्डर दिया था। कंपनी बंदी की घोषणा हो गई थी लेकिन कुछ कर्मचारी रिटायर नहीं हुए थे। इसलिए आर्डर मिलते ही काम शुरू हो गया।

कर्मचारियों में भी आस बंधी कि नौकरी शायद बच जाय। कंपनी को दोबारा चलाने में करीब 60 लाख रुपये खर्च भी कर दिए गए। सिलिंडरों का निर्माण शुरू हुआ परंतु सरकारी रिकार्ड में बीपीसीएल की बंदी की वजह से आर्डर बाद में भेल के नाम किया गया। वैसे कुछ सिलिंडर तैयार हो गए और लाइसेंस देने के लिए ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआइएस) की टीम आने वाली थी।

इसी बीच 13 मई को भारी उद्योग मंत्रालय का पत्र आया कि सप्ताह भर में सभी कर्मचारियों को रिटायर कर दिया जाय। इसके बाद यहां सीएमडी का चार्ज भेल की वाराणसी यूनिट के एमडी केएस मूर्ति को दिया गया। उसी दिन से बीपीसीएल में आक्सीजन सिलिंडर का निर्माण ठप हो गया। फैक्ट्री परिसर में हजारों सिलिंडर बनाने लायक कच्चा माल है। शनिवार 12 जून को बीपीसीएल से सभी को रिटायरमेंट की चिट्ठी पकड़ा दी गई और वहां ताला लगा दिया गया। अब बीपीसीएल भले बंद हो गई है लेकिन प्रदेश सरकार का आर्डर रद नहीं हुआ है, भेल ने सिलिंडर सप्लाई की जिम्मेदारी ली है।

इस संबंध में कमिश्‍नर संजय गोयल ने कहा कि ढाई हजार सिलिंडरों का आर्डर पहले बीपीसीएल को दिया गया था। चूंकि वह बंद हो रही थी इसलिए यह आर्डर भेल को गया। अब भेल वाराणसी के सीएमडी ने आर्डर पूरा करने के लिए कहा है। सिलिंडरों की सप्लाई अगले कुछ महीनों में हो सकती है।

chat bot
आपका साथी