आयुष्मान भारत के लाभार्थी कल से बनवा सकेंगे गोल्डेन कार्ड

जागरण संवाददाता प्रयागराज कोरोना महामारी के कारण आयुष्मान भारत के लाभाíथयों का गोल्डेन कार्ड नहं बन पा रहा था।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 08:58 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 08:58 PM (IST)
आयुष्मान भारत के लाभार्थी कल से बनवा सकेंगे गोल्डेन कार्ड
आयुष्मान भारत के लाभार्थी कल से बनवा सकेंगे गोल्डेन कार्ड

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : कोरोना महामारी के कारण आयुष्मान भारत के लाभाíथयों का गोल्डेन कार्ड नहीं बन पा रहा था। अब छूटे हुए लाभाíथयों के गोल्डेन बनाने की प्रक्रिया फिर से शुरू हो रही है। जिनका नाम सूची में शामिल होगा उनका ही गोल्डेन कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्र व जन सेवा केंद्रों पर विशेष कैंप 25 अक्टूबर से आयोजित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकता वाली आयुष्मान भारत योजना कोरोना काल में निष्क्रिय हो गई थी। इससे गोल्डेन कार्ड बनाने की प्रक्रिया भी बंद हो गई थी। अब 25 अक्टूबर से जनपद में छूटे हुए लाभार्थी अपना गोल्डेन कार्ड बनवा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉ. आरसी पाडेय ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देशन में जनपद में 25 से अभियान शुरू किया जा रहा है। इसमें वही लोग गोल्डेन कार्ड बनवा सकते हैं जिनका नाम आयुष्मान भारत योजना की पात्रता सूची में शामिल होगा और वह अभी तक गोल्डेन कार्ड नहीं बनवा पाए थे। कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को आधार कार्ड, राशन कार्ड या प्रधानमंत्री की ओर से भेजे पत्र को ले जाना होगा।

क्या है गोल्डेन कार्ड

आयुष्मान भारत योजना में गोल्डेन कार्ड की भूमिका अहम है। यदि किसी लाभार्थी को संबंद्ध अस्पताल में इलाज कराना है तो उसे पहले गोल्डेन कार्ड बनवाना आवश्यक होता है। इसके बाद ही मरीज का इलाज संभव है। गोल्डेन कार्ड ही आयुष्मान भारत के लाभाíथयों की पहचान होती है। इसके तहत लाभार्थी पाच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकता है।

chat bot
आपका साथी