प्रयागराज मंडल के ​​​​​148 केंद्रों पर बीएड प्रवेश परीक्षा आज, 52 हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों का होगा इम्तिहान

सुबह नौ से 12 बजे और दोपहर में दो बजे से शाम पांच बजे तक परीक्षा होगी। बताया कि परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए 208 पर्यवेक्षक विश्वविद्यालय की तरफ से नियुक्त किए गए हैं। आठ पर्यवेक्षक लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से चारों जिलों के लिए नियुक्त किए गए हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:50 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 07:42 AM (IST)
प्रयागराज मंडल के ​​​​​148 केंद्रों पर बीएड प्रवेश परीक्षा आज, 52 हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों का होगा इम्तिहान
सुबह नौ से 12 बजे और दोपहर दो से पांच बजे तक होगी प्रयागराज मंडल के जिलों मे्ं यह परीक्षा

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021-23 शुक्रवार को आफलाइन कराई जाएगी। यह परीक्षा प्रयागराज मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़) के कुल 148 केंद्रों पर होगी। परीक्षा में 52 हजार 170 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय को नोडल बनाया गया है।

प्रयागराज में सर्वाधिक 104 केंद्र

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार और परीक्षा के नोडल अधिकारी शैलेंद्र शुक्ल ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए प्रयागराज में सर्वाधिक 104 केंद्र बनाए गए हैं। यहां 39,610 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसके अलावा कौशांबी में छह केंद्रों पर 2,660, फतेहपुर में 13 केंद्रों पर 400 और प्रतापगढ़ में 25 केंद्रों पर 9,500 अभ्यर्थी परीक्षा देेंगे। परीक्षा दो पालियों में होगी। सुबह नौ से 12 बजे और दोपहर में दो बजे से लेकर शाम पांच बजे तक परीक्षा होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए 208 पर्यवेक्षक विश्वविद्यालय की तरफ से नियुक्त किए गए हैं। आठ पर्यवेक्षक लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से चारों जिलों के लिए नियुक्त किए गए हैं। नोडल अधिकारी ने बताया कि परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षार्थियों को मास्क के साथ प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र से 500 मीटर की परिधि में आने वाले फोटो कापी की सभी दुकानें बंद रहेंगी।

एसटीएफ और पुलिस की बनी रहेगी निगरानी

प्रयागराज : बीएड की प्रवेश परीक्षा स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और पुलिस की निगरानी में होगी। इसके लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। साल्वर गैंग पर कड़ी नजर रखने के साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है।

साल्वर गैंग पर रखी जा रही कड़ी नजर

जिले में परीक्षा के लिए कुल 104 केंद्र बनाए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से पूरे जिले को नौ जोन व 26 सेक्टर में बांटा गया है। जोन की जिम्मेदारी सीओ और थानेदार को सेक्टर में सुरक्षा व्यवस्था व संदिग्ध लोगों पर नजर रखने की जिम्मेदारी दी गई है। प्रत्येक केंद्र पर एक दारोगा, दो महिला व दो पुरुष सिपाही की तैनाती की गई है। इसके साथ ही केंद्रों के बाहर सादे ड्रेस में भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। एलआइयू भी अपने स्तर पर जानकारी संकलित कर रही है। वहीं, एसटीएफ की टीम पुरानी परीक्षाओं में नकल कराने वाले गैंग को अपने रडार पर ले लिया है। जमानत पर जेल से बाहर आने वाले साल्वर और उस गैंग से जुड़े सदस्यों पर नजर रखी जा रही है। संदिग्ध मोबाइल नंबरों को भी सिर्विलांस पर लगा दिया गया है। सीओ एसटीएफ नवेंदु कुमार का कहना है कि परीक्षा के दृष्टिगत साल्वर गैंग को पकडऩे के लिए कई टीम बनाई गई हैं। प्रयागराज और उसके आसपास के जिलों में नकलविहीन परीक्षा को प्रभावित करने वालों पर नजर रखी जा रही है। एसपी सिटी दिनेश कुमार ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी