सावधान रहें! आपकी जरा सी असवाधानी छीन सकती है जिंदगी

जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अनिल गुप्ता का कहना है कि छोटे ब'चों को कभी सड़क पर अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। वह तेजी से दौड़ कर पार करते हैं। जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अनिल गुप्ता का कहना है कि छोटे बच्चों को कभी सड़क पर अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 05:11 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 05:11 PM (IST)
सावधान रहें! आपकी जरा सी असवाधानी छीन सकती है जिंदगी
सावधान रहें! आपकी जरा सी असवाधानी छीन सकती है जिंदगी

प्रयागराज : सड़क को पार करते समय सजग रहें। दोनों और देखकर ही कदम बढ़ाएं। वह चाहे राजमार्ग हो चाहे गाव की पगडंडी, हादसे की संभावना हर जगह रहती है।

अपनी सुरक्षा के लिए स्वयं ही सतर्क रहना चाहिए। सड़क पार करते समय पूरी सावधानी और सजगता रहने पर हादसे की संभावना कम रहती है। आमतौर पर महानगरों में सड़क पर जेब्रा लाइन बनी होती है। यह पैदल चलने वालों के लिए सड़क पार करने का माध्यम होती है, लेकिन छोटे शहरों में आमतौर पर यह लाइन सड़क पर नहीं नजर आती। सड़क बनाने वाली संस्था और यातायात विभाग की लापरवाही लोगों की जिंदगी को भारी पड़ जाती है। प्रतापगढ़ शहर की बात करें तो यहा पर प्रयागराज-अयोध्या हाईवे पर एक दर्जन स्कूल व कॉलेज हैं। उनके सामने जेब्रा लाइन नहीं बनी है। ऐसे में जब स्कूल में छुट्टी होती है तब बच्चों के ऊपर खतरा मंडराने लगता है। विवशता में उस कॉलेज के शिक्षक वहा यातायात सिपाही की तरह खड़े होकर बच्चों को सड़क पार कराते नजर आते हैं। ऐसे में सड़क पार करते समय हमें बहुत ध्यान देने की जरूरत है।

दोनों ओर से आते हुए वाहनों की लोकेशन और गति देखकर ही सड़क पार करने का जोखिम उठाना चाहिए, नहीं तो जान जाने का खतरा रहता है। सबसे अधिक सावधानी 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सड़क पार करने में रखनी चाहिए। अचानक बीच में आने पर वाहन को देखकर घबराहट में हादसे के शिकार हो सकते हैं। इस उम्र में निर्णय लेने की क्षमता विकसित नहीं होती।

जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अनिल गुप्ता का कहना है कि छोटे बच्चों को कभी सड़क पर अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। वह तेजी से दौड़ कर पार करते हैं। ऐसे में न चाहते हुए भी वाहन चालक उनको टक्कर मार देते हैं। ऐसे में अभिभावकों को सजग रहना चाहिए। जहा पर जेब्रा लाइन नहीं है वहा पर कुछ देर इंतजार करके वाहनों का दबाव कम होने पर ही सड़क पार करना समझदारी होगी।

chat bot
आपका साथी