वायु सेना के प्रयागराज BFTS में 24 सैन्य अफसरों को दी गई बेसिक फ्लाइंग ट्रेनिंग, सम्‍मानित भी हुए अफसर

बमरौली बेसिक फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल भारतीय वायु सेना का एक प्रमुख उड़ान प्रशिक्षण संस्थान है। इसकी स्थापना 16 दिसंबर 1987 को एचपीटी-32 विमानों पर बेसिक ट्रेनिंग के लिए की गई थी। वर्ष 1999 में 05 जुलाई से यहां भारतीय सेना नौसेना तथा तटरक्षक बल के अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू हुआ।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:22 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:22 AM (IST)
वायु सेना के प्रयागराज BFTS में 24 सैन्य अफसरों को दी गई बेसिक फ्लाइंग ट्रेनिंग, सम्‍मानित भी हुए अफसर
वायु सेना के बमरौली स्टेशन स्थित बेसिक फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल में सैन्‍य अफसरों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रयागराज, जेएनएन। वायु सेना के बमरौली स्टेशन स्थित बेसिक फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल (बीएफटीएस) में आर्मी पायलट कोर्स के 207 वें बैच की पांच महीने तक चली ट्रेनिंग का समापन हुआ। इस बैच में 24 सैन्य अफसरों को बेसिक फ्लाइंग की ट्रेनिंग दी गई है। समापन अवसर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सम्मानित भी किए गए।

भारतीय वायु सेना का बमरौली बेसिक फ्लाइंग ट्रेनिंग स्‍कूल प्रशिक्षण संस्‍था है

बमरौली बेसिक फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल, भारतीय वायु सेना का एक प्रमुख उड़ान प्रशिक्षण संस्थान है। इसकी स्थापना 16 दिसंबर 1987 को एचपीटी-32 विमानों पर बेसिक ट्रेनिंग के लिए की गई थी। वर्ष 1999 में 05 जुलाई से यहां भारतीय सेना, नौसेना तथा तटरक्षक बल के अधिकारियों को भी प्रशिक्षण देना शुरू किया गया। हेलीकॉप्टरों पर बेसिक उड़ान की ट्रेनिंग देने के लिए 26 दिसंबर 2005 को चेतक हेलीकॉप्टर लाया गया।

कैप्टन एस. श्रीतेज राजू ने फ्लाइंग में ट्रॉफी जीती

207 वें बैच की ट्रेनिंग के समापन पर एयर कमोडोर नीरज कुमार ने प्रमाण पत्र दिया। कैप्टन एस. श्रीतेज राजू ने फ्लाइंग में ट्रॉफी जीती। कैप्टन वैभव ग्राउंड सब्जेक्ट में प्रथम रहे। उनको बेस्ट इन ओवरऑल ऑर्डर ऑफ मेरिट ट्रॉफी भी मिली। स्क्वाड्रन लीडर एस सिरोहिया और स्क्वाड्रन लीडर शुभम गौतम ने सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षक (क्यूएफआइ) की ट्रॉफी पाई।

एयर कमोडोर ने दिया टिप्‍स

एयर कमोडोर नीरज कुमार ने कहा कि हेलीकॉप्टरों के सैन्य एविएटर्स में जान बचाने और लोगों को निकालने में त्रुटि की कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंने भविष्य की आवश्यकता के संबंध में खुद को अपडेट रखने को कहा। बेसिक फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल के कमांडिंग ऑफिसर विंग कमांडर अमित हरि कुलकर्णी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी