top menutop menutop menu

क्या आप जानते हैं, मार्च में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले से ही करके रखें तैयारी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। मार्च महीने में व्यापारियों और आम लोगों की वित्तीय संबंधी मुश्किलें बढऩे वाली हैं। क्या आप जानते हैं, अगर नहीं तो इस खबर को पढऩे से न चूकें वरना आपको दिक्कत हो सकती है। जी हां मार्च में कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें तीन दिनी प्रस्तावित हड़ताल भी शामिल है। आठ दिन लगातार बैंकों के शटर नहीं खुलेंगे।

बैंकों में वित्तीय वर्ष के आखिरी माह मार्च में काम का अधिक दबाव रहता है

मार्च माह किसी भी वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होता है, इस माह में बैंकों पर सबसे ज्यादा काम का दबाव होता है। व्यापारियों एवं आम लोगों को ऑडिट के लिए बैंकों की डिटेल की जरूरत पड़ती है। रिटर्न दाखिल करने, बही-खाते और फाइनेंशियल क्लोजिंग भी करनी रहती है। हालांकि इस बार मार्च महीने में 31 दिन में कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। एक, आठ, 15, 22 और 29 को (कुल पांच दिन) रविवार की छुट्टी रहेगी। नौ और 10 को होली का अवकाश रहेगा। 11, 12 और 13 को यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की तरफ से प्रस्तावित हड़ताल के कारण बैंकों के शटर नहीं खुलेंगे, जबकि 14 और 28 को दूसरा एवं चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आठ से 15 तक (आठ दिन) लगातार बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

मार्च में तीन दिनी हड़ताल भी बैंकों में होगी

यूनियंस की ओर से बहुत सोची-समझी रणनीति के तहत ही इस महीने में तीन दिनी हड़ताल प्रस्तावित की गई है। 31 जनवरी, एक फरवरी और फिर एक अप्रैल को भी हड़ताल प्रस्तावित है।

इन तिथियों पर बंद रहेंगे बैंक

एक, आठ, नौ, 10, 11, 12, 13, 14, 15, 22, 28 और 29।

बोले, जिला अग्रणी प्रबंधक

जिला अग्रणी प्रबंधक ओएन सिंह का कहना है कि इंडियन बैंक एसोसिएशन की यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के साथ 28 जनवरी को वार्ता होनी है। संभव है हड़ताल के मसले पर कोई निर्णय हो जाए लेकिन हड़ताल नहीं टली तो इतने दिनों तक बैंक बंद रहने से दिक्कतें सभी को होंगी।  

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.