बिग बी का इंतजार कर रहा प्रतापगढ़ का बाबू पट्टी गांव, कब पूरा करेंगे Amitabh Bachchan अपना वायदा

रानीगंज तहसील का बाबूपट्टी गांव अमिताभ के पिता प्रख्यात साहित्यकार डॉ. हरिवंश राय बच्चन का पैतृक गांव है। यहां बिग बी अब तक नहीं आए है। उनके पिता की याद में बना पुस्तकालय बदहाल है। गांव के लोगों को वह दिन नहीं भूलता जया बच्चन बाबू पट्टी आईं थीं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 09:26 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 09:26 PM (IST)
बिग बी का इंतजार कर रहा प्रतापगढ़ का बाबू पट्टी गांव, कब पूरा करेंगे Amitabh Bachchan अपना वायदा
2006 में जया बच्चन बाबू पट्टी गांव आई तो वहां मां चौरा देवी स्थल पर माथा टेका था

प्रयागराज, जेएनएन। भारतीय सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन का इंतजार अब भी यूपी के प्रतापगढ़ जनपद में उनके पुरखों के गांव बाबू पट्टी को है। वह खुद भी गांव आने का वादा कर चुके हैं, जया बच्चन ने भी सबको लेकर आने के लिए  कहा था लेकिन अब तक दोनों ने अपना वायदा पूरा नहीं किया। इस बात का मलाल गांव वालों को है, लेकिन इसके बाद भी बच्चन परिवार से उनका लगाव जरा भी कम नहीं हुआ है।

 

जया बच्चन ने भी फिर भुला दिया

रानीगंज तहसील का बाबूपट्टी गांव अमिताभ के पिता प्रख्यात साहित्यकार डॉ. हरिवंश राय बच्चन का पैतृक गांव है। यहां बिग बी अब तक नहीं आए है। उनके पिता की याद में बना पुस्तकालय बदहाल है। गांव के लोगों को वह दिन नहीं भूलता जब बच्चन परिवार की बहू जया बच्चन बाबू पट्टी आईं थीं। गांव के नीम के चौरे पर माथा टेक अपने चचेरे ससुर शारदा प्रसाद के साथ बात करके यादें ताजा की थीं। मंच भी साझा किया था। कुछ वादे भी किए थे। कहा था कि वह अभिषेक व एश्वर्या को लेकर गांव आएंगीं, पर उनकी बातें फिल्मी डायलाग ही साबित हुईं।

 

धूमिल हो रहीं डॉ. हरिवंशराय की यादें

मछलीशहर के सांसद रहे सीएन सिंह ने तत्कालीन सांसद अमर सिंह की प्रेरणा से गांव में डॉ. हरिवंश राय बच्चन की स्मृति में पुस्तकालय का निर्माण कराया। 2004 में उत्तर प्रदेश के तत्कालीन पर्यटन मंत्री राम प्यारे सिंह ने आकर पुस्तकालय का शिलान्यास किया था। पांच मार्च 2006 को जया बच्चन व अमर सिंह गांव आए थे। पुस्तकालय का लोकार्पण किया था। जया ने बहू के रूप में पहले मां चौरा देवी स्थल पर माथा टेका और आरती उतारी थी, फिर परिवार के महिलाओं से मिलने के बाद मंच पर बैठी थीं। जया ने गांव में बालिका डिग्री कॉलेज खोलने के लिए घोषणा की थी। यह कॉलेज अब तक नहीं बन सका है। अब भी गांव व परिवार के लोग बिग बी अमिताभ के आने की बाट जोह रहे हैं। सवाल है कि वह अपना वायदा आखिर कब पूरा करेंगे। 

करते रहे प्रार्थना

जब भी अमिताभ व उनके परिवार के लोग संकट में आए बाबूपट्टी गांव के लोग चिंतित हो गए। यहां के लोग उनकी सकुशलता के लिए पूजा प्रार्थना में लगे गए। बीते दिनों जब उनको कोरोना संक्रमण हो गया तो गांव में हवन किया गया था। तब कुली फिल्म की शूटिंग में वह घायल हुए तो भी लोगों ने भगवान से प्रार्थना की थी। मगर उन्हें इस बात का बहुत अफसोस है कि अमिताभ अपने पूर्वजों के गांव की सुधि नहीं  ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी