बीए-बीएससी और बीकॉम की प्रवेश परीक्षा कल

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा शनिवार को होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 07:50 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 07:50 PM (IST)
बीए-बीएससी और बीकॉम की प्रवेश परीक्षा कल
बीए-बीएससी और बीकॉम की प्रवेश परीक्षा कल

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कॉलेजों में दाखिले के लिए शनिवार यानी 26 सितंबर को बीएससी (गणित, बॉयो, गृह विज्ञान) और बीकॉम की प्रवेश परीक्षा होगी। परीक्षा 11 शहरों के 77 केंद्रों पर दो पालियों में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मोड में आयोजित होगी। 26 सितंबर की दोनों पालियों में 35654 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे।

प्रवेश प्रकोष्ठ के सदस्य डॉ. शैलेंद्र राय ने बताया कि 26 सितंबर को पहली पाली में सुबह 9:30 से 11:30 बजे के बीच बीएससी (मैथ और बॉयो) की परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होगी। दूसरी पाली में अपराह्न दो से चार बजे तक बीकॉम और बीएससी होम साइंस की प्रवेश परीक्षा होगी। बीएससी मैथ के लिए 17707, बीएससी बायो के लिए 7635, बीएससी गृह विज्ञान के लिए 91 और बीकॉम के लिए 10221 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। प्रयागराज, बेंगलुरू, दिल्ली, गोरखपुर, झासी, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, पटना, तिरुवनंतपुरम और वाराणसी के 45 ऑफलाइन और 32 ऑनलाइन केंद्रों पर परीक्षा होगी। अकेले प्रयागराज में परीक्षा के लिए 27 ऑफलाइन और 11 ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. प्रशात अग्रवाल ने बताया कि परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है।

शिक्षकों-कर्मचारियों की छूट्टी निरस्त : प्रवेश परीक्षा शुरू होने के साथ ही दाखिले की प्रक्रिया में लगाए गए सभी शिक्षकों और कर्मचारियों की छुट्टी निरस्त कर दी गई है। रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल की तरफ से बाकायदा आदेश भी जारी कर दिया गया है। आदेश के मुताबिक जब तक दाखिले की प्रक्रिया चलेगी किसी भी शिक्षक और कर्मचारी को अवकाश नहीं स्वीकृत किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी