माघ मेले में श्रद्धालुओं को संगम तीरे आमंत्रित कर रहे बाबाजी

जागरण संवाददाता प्रयागराज कोरोना की चुनौतियों के बीच संगम की रेती जनवरी-2021 में आबाद होगी। तंबुओं की नगरी में मोह माया से मुक्त होकर कल्पवासी व संत माघ मास में जप तप करेंगे। संत उन्हें सोशल मीडिया के जरिए संदेश प्रचारित कर आमंत्रित कर रहे हैं।तत

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 07:13 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 07:13 PM (IST)
माघ मेले में श्रद्धालुओं को संगम तीरे आमंत्रित कर रहे बाबाजी
माघ मेले में श्रद्धालुओं को संगम तीरे आमंत्रित कर रहे बाबाजी

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : कोरोना की चुनौतियों के बीच संगम की रेती जनवरी-2021 में आबाद होगी। तंबुओं की नगरी में मोह-माया से मुक्त होकर कल्पवासी व संत माघ मास में जप-तप करेंगे। लेकिन, कोरोना के भय से आम श्रद्धालु आने में हिचकें न, उसके लिए संत उन्हें प्रयागराज आमंत्रित कर रहे हैं। किसी ने वेबसाइट बनाई है, कोई फेसबुक और वाट्सएप गु्रप में सक्रिय है। इसके जरिए संत संगम स्नान, अक्षयवट दर्शन व प्रयागराज की महिमा का बखान कर रहे हैं।

माघ मास में स्नान, दान व ध्यान करने के लिए देश-विदेश से प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु प्रयागराज आते हैं। श्रद्धालुओं से संतों के शिविर की रौनक रहती है। भजन-पूजन के साथ हर शिविर में श्रद्धालुओं के सहयोग से भंडारा चलता है। अबकी कोरोना संक्रमण का भय व बंदिश लागू है। संतों को आशंका है कि श्रद्धालुओं की संख्या अपेक्षा से काफी कम हो सकती है। इसके मद्देनजर खाकचौक के जगद्गुरु विनैका बाबा फेसबुक व वाट्सएप ग्रुप में प्रयागराज की महिमा का बखान करने वाला वीडियो व ब्रोशर अपलोड करके श्रद्धालुओं को संगम तीरे तीन दिन बिताने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वहीं, परमहंस प्रभाकर जी महाराज ने 'प्रयागराज आएं-पुण्य कमाएं' नामक वाट्सएप ग्रुप बनाया है। वो भक्तों को माघ मास में एक दिन प्रयागराज में गुजारने की सलाह दे रहे हैं। ओम नम: शिवाय संस्था के संस्थापक सद्गुरुजी महाराज संगम तीरे सेवा करने के लिए श्रद्धालुओं को आमंत्रित कर रहे हैं। वहीं, किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कौशल्यानंद गिरि हवन-पूजन के लिए किन्नर व आम श्रद्धालुओं को बुला रही हैं।

---

कहते हैं संत

माघ मास में संगम तीरे तीन दिन प्रवास करने से मनुष्य को जन्म जन्मांतर के पापों से मुक्ति व अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। इसी कारण भक्तों को आमंत्रित कर रहा हूं।

-जगद्गुरु विनैका बाबा, खाकचौक

--- संगम तीरे पूजन करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होने के साथ कोरोना से मुक्ति मिलेगी। मैं श्रद्धालुओं को वही समझा रहा हूं। इसका सार्थक प्रभाव पड़ रहा है।

-परमहंस प्रभाकर जी महाराज

--- मैं किन्नरों व भक्तों को आमंत्रित कर रही हूं। वाट्सएप ग्रुप व फेसबुक में संदेश डालकर सबको प्रेरित किया जा रहा है। अधिकतर लोग आने की सहमति दे रहे हैं।

-कौशल्यानंद गिरि, महामंडलेश्वर किन्नर अखाड़ा

chat bot
आपका साथी