Ayodhya Ram Mandir : भूमि पूजन अयोध्‍या में होगा, प्रयागराज में घर-घर जलेंगे दीये, मनेगी 'दीपावली'

Ayodhya Ram Mandir विश्व हिंदू परिषद और हिंदू संगठनों की ओर से पांच को दिवाली जैसा जश्न मनाने के आह्वान का व्यापक असर दिखाई भी देने लगा है। ऐसे में दीये की मांग भी बढ़ गई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 09:44 AM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 01:49 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir : भूमि पूजन अयोध्‍या में होगा, प्रयागराज में घर-घर जलेंगे दीये, मनेगी 'दीपावली'
Ayodhya Ram Mandir : भूमि पूजन अयोध्‍या में होगा, प्रयागराज में घर-घर जलेंगे दीये, मनेगी 'दीपावली'

प्रयागराज, जेएनएन। हर ओर आस्‍था, समर्पण और रोमांच...। और हो भी क्‍यों न, वर्षों की तपस्‍या जो कल पूरी होने जा रही है। अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को भूमि पूजन होने जा रहा है। इस विशेष दिन पर प्रयागराज में भी उत्‍सव सा माहौल रहेगा। लोग अपने घरों में दीये जलाएंगे। दीपावली जैसा जश्न मनाए जाने की तैयारी की जा रही है।

दीये की मांग बढ़ी, कुम्‍हारों के घर दिन-रात चल रहे चाक के पहिए

विश्व हिंदू परिषद और हिंदू संगठनों की ओर से पांच को दिवाली जैसा जश्न मनाने के आह्वान का व्यापक असर दिखाई भी देने लगा है। ऐसे में दीये की मांग भी बढ़ गई है। मांग में बेतहाशा वृद्धि होने से कुम्हारों के घरों में चाक के पहिए दिन-रात घूम रहे हैं। हर कुम्हार के घर में करीब 10 से 20 हजार दीये स्टॉक किए जा रहे हैं। करीब एक सप्ताह से दीये की बिक्री में तेजी आई है। कोई 25-50 तो कोई 100 दीये बाजार से खरीदकर ले जा रहा है।

कुम्‍हारों में उत्‍साह, वह कहते हैं

नैनी में दक्षिणी लोकपुर कोहराना बस्ती के अवधेश कुमार प्रजापति का कहना है कि वह करीब 20 हजार दीये बना रहे हैं। छोटे दीये 40 और बड़े 50 रुपये सैकड़ा हैं। मम्फोर्डगंज निवासी महेश प्रजापति बताते हैं कि बारिश के कारण चाक नहीं चढ़ाया है। हालांकि पडि़ला में 40 नंबर गुमटी के आगे से 10 हजार दीये मंगाकर रख लिया है। उनका कहना है कि सप्ताह भर से दीये की बिक्री में तेजी आई है। 60 रुपये सैकड़ा दीये बिक रहे हैं। भारत स्काउट एंड गाइड कॉलेज के समीप दीये बेचने वाले बच्चा लाल प्रजापति का कहना है कि 10 हजार दीये का आर्डर दिए हैं। मंगलवार को आ जाएगा। उनका कहना है कि 60 से 80 रुपये सैकड़ा दीये बिक रहे हैं। मनीष प्रजापति ने भी 10 हजार दीये स्टॉक कर लिए हैं।

यह भी पढ़ें :- LIVE Ram Mandir Bhumi Pujan: देसी घी के दीपों से रोशन होगी हनुमानगढ़ी

मंदिर निर्माण सकुशल होने की कामना से किया रुद्र महायज्ञ

श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में मंदिर निर्माण निर्विघ्न संपन्न होने की कामना के लिए मठ बाघंबरी गद्दी में रुद्र महायज्ञ किया गया। यह यज्ञ पूरे सावन महीने बटुकों ने किया। सोमवार को पूर्णाहुति हुई। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के नेतृत्व में उनके शिष्यों ने यज्ञकुंड में आहुतियां डालकर मंदिर निर्माण शीघ्र पूरा होने की कामना की।

मंदिर निर्माण बिना किसी व्यवधान के पूरा हो : महंत नरेंद्र गिरि

महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि सैकड़ों साल के त्याग व संघर्ष के बाद श्रीराम मंदिर के निर्माण की पावन बेला आई है। केंद्र व प्रदेश सरकार ने सराहनीय कार्य किया है। अयोध्या का कायाकल्प करने के लिए राज्य सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। इससे संत व श्रद्धालु प्रसन्न हैं। मंदिर निर्माण बिना किसी व्यवधान के पूरा हो, उसके लिए सावन में भगवान शिव की स्तुति व रुद्र महायज्ञ किया गया। यज्ञ में योगगुरु स्वामी आनंद गिरि सहित कई महात्मा शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी