प्रयागराज में सहायक अध्‍यापक निलंबित, एमडीएम पंजिका न भरने पर बीएसए ने की कार्रवाई

बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी का कहना है कि पदीय दायित्वों के प्रति लापरवाही उजागर हुई है। अध्यापक आचरण सेवा नियमावली का भी उल्लंघन होने से निलंबन की कार्रवाई की जा रही है। निलंबन अवधि में सहायक अध्‍यापक कमल कुमार सिंह अपनी उपस्थिति बीआरसी करछना पर दर्ज कराएंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 01:15 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 01:15 PM (IST)
प्रयागराज में सहायक अध्‍यापक निलंबित, एमडीएम पंजिका न भरने पर बीएसए ने की कार्रवाई
प्रयागराज में कौंधियारा के आकोढ़ा स्थित कंपोजिट स्‍कूल के सहायक अध्‍यापक को लापरवाही के कारण निलंबित किया गया है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में एक सहायक अध्‍यापक को निलंबित कर दिया गया है। यह सहायक अध्‍यापक कंपोजिट विद्यालय में कार्यरत हैं। कोटेदार से प्राप्त खाद्यान्न का अभिलेखों में नियमानुसार अंकन न करने पर कार्रवाई की गई है। कौंधियारा विकास खंड के कंपोजिट विद्यालय आकोढ़ा के सहायक अध्यापक कमल कुमार सिंह को खंड शिक्षाधिकारी की रिपोर्ट पर बेसिक शिक्षाधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने निलंबित किया है।

खंड शिक्षाधिकारी की रिपोर्ट में सहायक अध्‍यापक पर ये लगे आरोप

खंड शिक्षाधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एमडीएम पंजिका की प्रविष्टियों को अधूरा छोड़ दिया गया। इसके अतिरिक्त विद्यालय का चार्ज इंचार्ज प्रधानाध्यापिका सुषमा कुमारी को न देने का भी दोषी पाया गया। विद्यालय का प्रभार देने के बाद भी खेल सामग्री को नियम विरुद्ध ढंग से स्वयं खरीदने का भी सहायक अध्‍यापक पर आरोप है। विद्यालय के कार्यों में असहयोग और अनुशासन को भंग करने के साथ स्कूल के अभिलेखों में छेड़छाड़ का भी दोषी पाया गया है।

बीएसए ने कहा- निलंबन अवधि तक बीआरसी करछना में दर्ज कराएंगे उपस्थिति

इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी का कहना है कि पदीय दायित्वों के प्रति लापरवाही उजागर हुई है। अध्यापक आचरण सेवा नियमावली का भी उल्लंघन हुआ है। इसे देखते हुए निलंबन की कार्रवाई की जा रही है। इस पूरे मामले की जांच खंड शिक्षाधिकारी बहरिया धर्मेंद्र कुमार मौर्य करेंगे। निलंबन अवधि में सहायक अध्‍यापक कमल कुमार सिंह अपनी उपस्थिति बीआरसी करछना पर दर्ज कराएंगे।

शिक्षक संकुल बैठक में बनी कार्ययोजना

कंपोजिट स्कूल तेंदुई बहादुरपुर में शिक्षक संकुल बैठक हुई। इसमें ध्यानाकर्षण माड्यूल में प्रभावी शिक्षण तकनीकी के विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। कक्षा कक्ष के वातावरण को रुचिकर बनाने के लिए कहानी वाचन आदि की कार्ययोजना बनी। स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम पर भी विस्तार से मंथन हुआ। पुस्तकालय व रीडिंग कार्नर को प्रभावी बनाने के लिए निर्देशित किया गया। स्कूल में क्विज का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर अपर्णा, एसआरजी वंदन श्रीवास्तव, मूलचंद, ममता सिंह, सत्यम बाजपेयी आदि मौजूद रहे।

एबीवीपी की नई कार्यकारिणी गठित

इविंग क्रिश्चियन कालेज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नई इकाई का गठन हुआ। रुहान पांडेय को इकाई अध्यक्ष, हर्षिता सिंह को छात्रा प्रमुख, सुमेधा सिंह को छात्रा सह प्रमुख, शौर्य प्रताप सिंह को इकाई मंत्री, भावना सिंह और रोश्नी पटेल को इकाई सहमंत्री, सोमेश राणा को राष्ट्रीय कला मंच संयोजक, सबी फातिमा को मंच सहसंयोजक और शशांक को महाविद्यालय सह कार्य प्रमुख का दायित्व सौंपा गया। इसके अलावा कार्यकारणी सदस्य में कृति मिश्रा, अंकित मिश्रा, प्रशांत सिंह, आदर्श शुक्ला, अंकुल मिश्रा, परम, मोनालिसा, रुचि जोशी को शामिल किया गया। अध्यक्षता शक्ति पांडेय लोहितर्क और संचालन अश्वनी पांडेय ने किया।

chat bot
आपका साथी