Arogya Swasthya Mela: प्रत्‍येक रविवार को लगेगा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला, मिलेंगी ये सुविधाएं

Arogya Swasthya Mela आरोग्य मेले के नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्‍टर आरसी पांडेय ने बताया कि मुख्‍यमंत्री आरोग्‍य स्‍वास्‍थ्‍य मेला ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह 1000 बजे से शाम चार बजे तक स्वास्थ्य मेला लगेगा। जनपदवासी आरोग्य मेला में जाकर निश्‍शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:42 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:42 AM (IST)
Arogya Swasthya Mela: प्रत्‍येक रविवार को लगेगा मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला, मिलेंगी ये सुविधाएं
मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन प्रत्‍येक रविवार को नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जाएगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए जनपद में एक बार फिर प्रत्‍येक रविवार को नगरीय व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर स्‍वास्‍थ्‍य मेला सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक लगेगा। इसमें निश्‍शुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य सेवाा लोग ले सकेंगे। इसकी शुरूआत कल से होगी।

निश्‍शुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं दी जाएंगी : सीएमओ

प्रयागराज के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डाक्‍टर नानक सरन ने बताया कि मुख्‍यमंत्री आरोग्‍य स्‍वास्‍थ्‍य मेले में निश्‍शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएगी। उन्होंने सभी चिकित्सा अधीक्षकों को मेले की तैयारी करने के लिए कहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी से मेले में भाग लेने व कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करने की अपील भी की है।

सुबह 10 से शाम चार बजे तक स्‍वास्‍थ्‍य मेला लगेगा

आरोग्य मेले के नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्‍टर आरसी पांडेय ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह 10:00 बजे से शाम चार बजे तक स्वास्थ्य मेला लगेगा। जनपदवासी आरोग्य मेला में जाकर निश्‍शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। स्वास्थ्य मेले में बच्चों में बुखार, डायरिया, निमोनिया की रोकथाम, बचाव व उपचार की जानकारी, पूर्ण टीकाकरण परामर्श व सेवाएं, परिवार नियोजन संबंधी परामर्श की भी सुविधा मिलेगी। साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, कुष्ठ रोग से संबंधित जानकारी, आवश्यक जांच व उपचार की निश्‍शुल्क सेवाएं दी जाएंगी।

गोल्डन कार्ड बनेंगे

स्‍वास्‍थ्‍य मेले में आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने की सुविधा व गोल्डन कार्ड से निश्‍शुल्क इलाज व किस शहर से इलाज करवा सकते हैं, इसके बारे में भी परामर्श दिए जाएंगे। गर्भावस्था और प्रसव कालीन देखरेख व संबंधित निश्‍शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं के साथ परामर्श भी मिलेगा। संचारी रोगों के रोकथाम, बचाव और निश्‍शुल्क उपचार की व्यवस्था की जाएगी। लोगों को इलाज और दवा के साथ साफ-सफाई के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।

मेलों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन होगा, मेला परिसर में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाएगी। मेले में मास्क और सैनिटाइजर की भी व्यवस्था होगी और कोविड-19 हेल्प डेस्क की भी स्थापना की जाएगी।

-

-जैन धर्म के पर्यूषण पर्व के पैकेज में छह लोगों का फोटो सहित कोड लगा था। खबर कटकर लगी है। किसी का कोड नहीं लगा। जिनसे फ़ोटो मांगा था उसमें से कुछ लोग कॉल करके पूछ रहे हैं कि फ़ोटो क्यों नहीं लगी?? वहीं, हिंदुस्तान ने जैन धर्म की महिलाओं की फ़ोटो सहित खबर छापी है।

-भागवत कथा की खबर लगातार बिना फोटो के छप रही है। जबकि ऐसे कार्यक्रम में चार-पांच सौ लोगों की भीड़ जुटती है।

chat bot
आपका साथी