Allahabad University में शिक्षक भर्ती के लिए आज से किया जा सकता है आवेदन

विश्वविद्यालय के चारों संकायों में तकरीबन 327 शिक्षक कार्यरत हैं। शिक्षकों के आधे से अधिक पद खाली पड़े हैं। कुछ विभागों में भर्ती तो हुई है लेकिन यह नाकाफी थी। खाली पदों को भरने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से तीन बार विज्ञापन जारी किया जा चुका है

Ankur TripathiMon, 27 Sep 2021 08:27 PM (IST)
आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तय की गई है 27 अक्टूबर

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय ने शिक्षक भर्ती के लिए सोमवार को संक्षिप्त विज्ञापन जारी कर दिया। अभ्यर्थी मंगलवार से इवि के आधिकारिक वेबसाइट www.allduniv.ac.in से आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 27 अक्टूबर तय की गई है।

आधे से ज्यादा पद खाली हैं शिक्षकों के

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में वर्तमान में चारों संकायों में तकरीबन 327 शिक्षक कार्यरत हैं। शिक्षकों के आधे से अधिक पद खाली पड़े हैं। कुछ विभागों में भर्ती तो हुई है लेकिन यह नाकाफी थी। खाली पदों को भरने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से तीन बार विज्ञापन जारी किया जा चुका है लेकिन भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। अंतिम बार 23 अप्रैल 2019 को कुल 558 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हुआ था। असिस्टेंट प्रोफेसर के 336, एसोसिएट प्रोफेसर के 156 और प्रोफेसर के 66 पदों के लिए 22 मई तक आवेदन लिए गए थे। इंटरव्यू कराने की तैयारी थी लेकिन अनियमितता की शिकायत मिलने पर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने भर्ती पर रोक लगा दी थी। करीब नौ माह बाद मंत्रालय ने 27 दिसंबर को रोक हटाई।

इवि में शिक्षकों के कुल 595 पदों पर भर्ती होनी है

इसी बीच एक जनवरी 2020 को तत्कालीन कुलपति प्रोफेसर रतन लाल हांगलू ने पद से इस्तीफा दे दिया। फिर प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव कुलपति बनीं तो उन्होंने रिक्त पदों को भरने की कवायद शुरू की। पिछले दिनों हुई कार्य परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय के मुताबिक इवि में शिक्षकों के कुल 595 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें असिस्टेंट प्रोफेसर के 357, एसोसिएट प्रोफेसर के 168 और प्रोफेसर के 78 पद शामिल हैं। सोमवार को इन पदों के लिए संक्षिप्त विज्ञापन जारी कर दिया गया। इन पदों को भरने की प्रक्रिया विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की गाइडलाइन के हिसाब से होगी। एक पद के लिए आठ अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसके अलावा सहायक पुस्तकालय अध्यक्ष के पद पर भी भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.