राष्ट्रीय प्रतिभा खोज के लिए आवेदन 24 तक, कक्षा 10 के छात्र-छात्राएं आनलाइन भरें फार्म

आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 नवंबर से शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थी 24 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे। डाक समेत अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। मनोविज्ञानशाला की निदेशक ऊषा चंद्रा ने बताया कि परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन संबंधी विस्तृत जानकारी www.entdata.co.in पर हासिल की जा सकती है।

Ankur TripathiMon, 29 Nov 2021 05:05 PM (IST)
परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन संबंधी विस्तृत जानकारी www.entdata.co.in पर हासिल की जा सकती है

प्रयागराज, जेएनएन। राज्य स्तर पर होने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2021-22 इस बार 16 जनवरी को होगी। इसके लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 नवंबर से शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थी 24 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे। डाक द्वारा या अन्य किसी माध्यम से आवेदनपत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। मनोविज्ञानशाला की निदेशक ऊषा चंद्रा ने बताया कि परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन संबंधी विस्तृत जानकारी www.entdata.co.in पर हासिल की जा सकती है। इस परीक्षा में किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में पढ़ने वाले कक्षा दस के विद्यार्थी ही शामिल हो सकते हैं। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थियों को 30 रुपये व अन्य अभ्यर्थियों को 50 रुपये शुरू आनलाइन जमा करना होगा। आरक्षण की श्रेणी में आने वाले अभ्यर्थियों को निर्धारित प्रारूप पर सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाणपत्र भी अनिवार्य रूप से अपलोड करना होगा।

हाईस्कूल और इंटर का फार्म भरने का एक और मौका 

यूपी बोर्ड ने कक्षा 10 वीं और 12वीं के परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। इसके लिए बोर्ड ने छात्रों को 15 दिसंबर 2021 तक का समय दिया है। वहीं 18 दिसंबर तक संशोधन का अवसर मिलेगा। कक्षा नौ और 11 में पंजीकरण अब 15 दिसंबर तक किया जाएगा। यह तिथि पूर्व में 20 नवंबर थी। बढ़ी तिथि के मुताबिक छात्र-छात्राओं के प्रवेश कराने का निर्देश डीआइओएस ने माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को दिया है। इस बार जिले में हाईस्कूल के 56 हजार 576 व इंटरमीडिएट के 48 हजार 522 छात्र-छात्राओं ने अभी तक पंजीकरण कराया है। इसी प्रकार कक्षा नौ में 64 हजार 525 तथा कक्षा 11 में 56 हजार 48 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है। छात्रों का फार्म भराने के बाद छात्रों की सूची यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। यूपी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा 9 व 11 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण और कक्षा 10 व 12 के परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरने की अंतिम तिथि एक बार और बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी गई है। प्रधानाचार्यों को 16 से 18 दिसंबर तक संशोधन का अवसर मिलेगा। यह चौथा मौका है जबकि अग्रिम पंजीकरण और बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख बढ़ाई गई है। इससे पहले 13 नवंबर को रजिस्ट्रेशन व फॉर्म भरने की तारीख 20 नवंबर तक के लिए बढ़ाई गई थी। डीअाइओएस सर्वदा नंद ने बताया कि 13 नवंबर को 10 वीं एवं 12 वींं के परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि थी। अब इसे बोर्ड ने बढ़ा कर 15 दिसंबर कर दिया है। नामावली तैयार होने के बाद बच्चों की वास्तविक संख्या मालूम हो सकेगी।

नवनियुक्त व्यवसायिक प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों का स्वागत

प्रयागराज : भाजपा महानगर कार्यालय सिविल लाइन में सोमवार को भाजपा व्यवसायिक प्रकोष्ठ के नव नियुक्त पदाधिकारियों की बैठक हुई। इसमें सभी का माला पहनाकर स्वागत हुआ। महानगर अध्यक्ष गणेश केसरवानी ने कहा कि व्यापारी कुंभ को सफल बनाने के लिए अभी से जुट जाएं। अधिक से अधिक लोगों को संगठन से जोड़ें। इस मौके पर व्यवसायिक प्रकोष्ठ के संयोजक सुशांत केसरवानी, राजेश केसरवानी, प्रशांत पांडेय, अमित केसरवानी, विजय केसरवानी, सुधीर पांडेय, सुमित जायसवाल, अरुण कुमार आदि मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.