Allahabad Central University : अगले हफ्ते से शुरू होगा क्रेट-2020 के लिए आवेदन Prayagraj News

सीटों का ब्यौरा मिलने के बाद विज्ञापन जारी कर अगले हफ्ते से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार कॉलेजों में सीटों की संख्या अधिक रहेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 12:04 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 06:57 PM (IST)
Allahabad Central University : अगले हफ्ते से शुरू होगा क्रेट-2020 के लिए आवेदन Prayagraj News
Allahabad Central University : अगले हफ्ते से शुरू होगा क्रेट-2020 के लिए आवेदन Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन।  इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) और संघटक महाविद्यालयों में संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट-2020) के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है। इस बार कॉलेजों में सीटें अधिक रहेंगी। ऐसा इसलिए कि इविवि में शिक्षकों का कोटा तकरीबन फुल है।

विवाद के चलते क्रेट के लिए नहीं शुरू हो सकी थी प्रवेश प्रक्रिया

दरअसल, नए सत्र में दाखिले के लिए 25 मार्च से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई लेकिन कोरोना वायरस के चलते छात्रों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। ऐसे में दो दिन बाद आवेदन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया। 10 मई से दोबारा ऑनलाइन आवेदन शुरू हुआ। हालांकि, संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट-2019) पर विवाद के चलते क्रेट-2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी। हाल ही में वाणिज्य संकाय और विज्ञान संकाय में चयनित छात्रों के दाखिले की प्रक्रिया को हरी झंडी मिल गई। इसके बाद संघटक कॉलेजों और इविवि के विभागों से सीटों का ब्यौरा मांगा गया। प्रवेश प्रकोष्ठ पहले 20 जून से क्रेट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में था पर कॉलेजों और विभागों की लापरवाही से यह संभव नहीं हो सका। इसके बाद उम्मीद जताई गई कि जुलाई के पहले सप्ताह में आवेदन मांगे जाएंगे, लेकिन तैयारियों पर लापरवाही ने पानी फेर दिया।

विभागों से सीटों के ब्‍यौरे के लिए कॉलेजों को लिखा गया पत्र

प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि जिन कॉलेजों और विभागों से सीटों का ब्यौरा नहीं मिला था, बुधवार को फिर से रिमाइंडर भेजा गया। सीटों का ब्यौरा मिलने के बाद विज्ञापन जारी कर अगले हफ्ते से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार कॉलेजों में सीटों की संख्या अधिक रहेगी क्योंकि इविवि के शिक्षकों का कोटा लगभग फुल है।

chat bot
आपका साथी