अपना दल के राष्ट्रीय महासचिव ने भाजपा सांसद केशरी देवी पटेल को बताया कुर्मी समाज का बड़ा नेता

पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी रहे पंकज निरंजन पटेल ने नई सियासी चाल चलकर सबको हैरानी में डाल दिया है। भारी मतों से पंकज को हराने वाली भाजपा सांसद केशरी देवी पटेल को उन्होंने कुर्मी समाज का सबसे बड़ा नेता बता दिया।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:43 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:08 PM (IST)
अपना दल के राष्ट्रीय महासचिव ने भाजपा सांसद केशरी देवी पटेल को बताया कुर्मी समाज का बड़ा नेता
अपना दल के राष्ट्रीय महासचिव पंकज निरंजन ने दैनिक जागरण से बातचीत में दिया यह बयान

प्रयागराज, जेएनएन। अपना दल के राष्ट्रीय महासचिव और पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी रहे पंकज निरंजन पटेल ने नई सियासी चाल चलकर सबको हैरानी में डाल दिया है। भारी मतों से पंकज को हराने वाली भाजपा सांसद केशरी देवी पटेल को उन्होंने कुर्मी समाज का सबसे बड़ा नेता बता दिया। उन्होंने कुर्मी समाज की नेता केशरी देवी को मंत्रिमंडल में जगह नहीं दिए जाने पर चिंता भी जाहिर की। वह सोमवार को प्रयागराज में दैनिक जागरण से खास बातचीत कर रहे थे।

केशरी को मंत्रीमंडल में शामिल नहीं करने पर उठाए सवाल

पंकज ने बताया कि जब कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी के तौर पर वह सियासी मैदान में कूदे तो भाजपा ने उनके खिलाफ केशरी देवी को मैदान में उतारा। फिर भी पंकज को पूरा भरोसा था कि वह ससुर डाक्टर सोनेलाल पटेल के नाम को भुनाने में कामयाब हो जाएंगे। इसके अलावा कुछ फायदा कांग्रेस से मिलेगा। सोमवार को बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वह गलतफहमी आखिरकार टूट गई। केशरी को पिछड़े वर्ग का प्रचंड जनादेश मिला। उन्होंने स्वीकार किया कि केशरी की कुर्मी समाज पर मजबूत पकड़ है। उन्होंने केशरी को मंत्रिमंडल में शामिल करने की भी मांग कर डाली। इसके तमाम सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं। क्योंकि, डाक्टर सोनेलाल की मौते के बाद उनकी दोनों बेटियों अनुप्रिया और पल्लवी ने दल को दो खेमे में बांट दिया। अब अनुप्रिया भाजपा के साथ हैं। माना जा रहा है कि भाजपा कुर्मी समाज को साधने के लिए अनुप्रिया को मंत्रिमंडल में शामिल करेगा। ऐसे में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कहीं अनुप्रिया की राह में कांटा तो नहीं बोया जा रहा है।

जानिए कौन हैं पंकज निरंजन

पंकज निरंजन की पहचान राजनैतिक तौर पर बहुत विशेष नहीं रही है, लेकिन अपना दल से उनका जुड़ाव पारिवारिक है। पंकज निरंजन अपना दल के संस्थापक डॉ. सोनेलाल पटेल के दामाद हैं यानी उनकी छोटी बेटी पल्लवी पटेल के पति हैं। मौजूदा समय में वह पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव हैं और अनुप्रिया के विद्रोह के बाद पार्टी को मजबूती देने में उनका बड़ा योगदान रहा है। शादी के बाद से ही वह अपना दल का कद बढ़ाने के लिऐ प्रयास कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी