UPRTOU Result: कन्नौज की अनुपम बीएड प्रवेश परीक्षा की टापर, विशिष्ट में बृजेश सिंह अव्वल

बीएड प्रवेश परीक्षा की टापर अनुपम कन्नौज के चिंघरखापुर की रहने वाली हैं। वह इस वक्त कन्नौज के भाऊखुर्द स्थित प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका हैं। इनके पिता बालजीत राजपूत माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक हैं और मां पुष्पा देवी गृहिणी हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 08:42 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 10:41 AM (IST)
UPRTOU Result: कन्नौज की अनुपम बीएड प्रवेश परीक्षा की टापर, विशिष्ट में बृजेश सिंह अव्वल
उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने जारी किया परिणाम

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने मंगलवार को बीएड एवं बीएड (विशिष्ट शिक्षा) प्रवेश परीक्षा 2021 का परिणाम जारी कर दिया। बीएड में कन्नौज की अनुपम सिंह राजपूत और बीएड (विशिष्ट शिक्षा) में बस्ती के बृजेश सिंह ने टाप किया है। प्रवेश परीक्षा परिणाम की घोषणा कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने की। टापर छात्र छात्रा को बधाई दी गई है।

अनुपम के पिता शिक्षक तो बृजेश किसान के पुत्र

बीएड प्रवेश परीक्षा की टापर अनुपम कन्नौज के चिंघरखापुर की रहने वाली हैं। वह इस वक्त कन्नौज के भाऊखुर्द स्थित प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका हैं। इनके पिता बालजीत राजपूत माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक हैं और मां पुष्पा देवी गृहिणी हैं। बीएड एवं बीएड (विशिष्ट शिक्षा) प्रवेश परीक्षा के टापर बृजेश सिंह बस्ती की छावनी के रहने वाले हैं। वह बलरामपुर में बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षक हैं। इनके पिता बाल गोविंद सिंह किसान और मां ऊषा सिंह गृहिणी हैं। प्रवेश परीक्षा के संयोजक प्रोफेसर पीके पांडेय ने बताया कि यह परीक्षा 28 अगस्त को उत्तर प्रदेश के 10 शहरों (आगरा, अयोध्या, बरेली, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज तथा वाराणसी) के 16 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रदेश से कुल 8147 अभ्यर्थियों ने दावेदारी ठोकी थी। हालांकि, परीक्षा में 20 फीसद यानी 1627 अभ्यर्थी शामिल नहीं हुए।

21 तक खुलेगी दाखिले की खिड़की

विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डाक्टर प्रभात चंद्र मिश्र ने बताया कि प्रवेश परामर्श संबंधी सूचना एवं चयनित अभ्यॢथयों की सूची 21 सितंबर तक अपलोड करने के आसार हैं। वरीयता सूची के अभ्यॢथयों के लिए प्रवेश के लिए काउंसलिंग की तिथि शीघ्र घोषित की जाएगी। इसके बाद दाखिले की खिड़की खोल दी जाएगी। बीएड में 550 और बीएड (विशिष्ट शिक्षा) में 385 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। बीएड में 50 और बीएड (विशिष्ट शिक्षा) में 35 सीटों गरीब सवर्ण वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए आरक्षित की गई है।

chat bot
आपका साथी