69,000 शिक्षक भर्ती की तीसरी काउंसिलिंग शुरू करने के लिए नाराज प्रतियोगी छात्रों ने प्रयागराज में मुख्यालय घेरा

अभ्यर्थियों की मांग है कि 23 मार्च को बेसिक शिक्षा मंत्री ने रिक्त पदों को एक माह में भरने का निर्देश दिया था लेकिन तीन माह बीतने पर भी विभाग ने न तो रिक्त पदों का आंकड़ा स्पष्ट किया और न ही चयन सूची जारी की है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 06:50 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 06:50 AM (IST)
69,000 शिक्षक भर्ती की तीसरी काउंसिलिंग शुरू करने के लिए नाराज प्रतियोगी छात्रों ने प्रयागराज में मुख्यालय घेरा
नाराज प्रतियोगियों ने सोमवार को बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय प्रयागराज का घेराव कर प्रदर्शन किया।

प्रयागराज, जेएनएन। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69,000 सहायक अध्यापकों की भर्ती पूरी नहीं हो पा रही है। दो चरणों में करीब 64 हजार से अधिक पदों पर नियुक्तियां तो हो चुकी हैं, लेकिन बाकी रिक्त पदों के लिए तीसरी काउंसिलिंग की तारीखें तय नहीं हो रही हैं। इससे नाराज प्रतियोगियों ने सोमवार को बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय प्रयागराज का घेराव कर प्रदर्शन किया। प्रतियोगियों का कहना है कि अब तो कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लागू किया गया कर्फ्यू खत्म हो चुका है, इसलिए विभाग अब चयन कराए।

अभी तक रिक्त पदों की संख्या और काउंसिलिंग की तारीखें तय नहीं

परिषद मुख्यालय व बेसिक शिक्षा निदेशक जिलों को पत्र भेजकर 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती में दो चरणों की काउंसलिंग पूरी हो जाने के बाद रिक्त पदों का ब्योरा मांग चुके हैं। प्रतियोगियों का कहना है कि रिक्त पदों की संख्या करीब छह हजार से अधिक है। उन पदों की चयन सूची जारी करने की मांग लंबे समय से की जा रही है। अफसर उसकी अनसुनी कर रहे हैं। इसीलिए शिक्षा निदेशालय प्रयागराज पर स्थित बेसिक शिक्षा परिषद के कार्यालय पर धरना दिया गया है।

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री का 23 मार्च को एक माह में चयन का था वादा

अभ्यर्थियों की मांग है कि 23 मार्च को बेसिक शिक्षा मंत्री ने रिक्त पदों को एक माह में भरने का निर्देश दिया था, लेकिन तीन माह बीतने पर भी विभाग ने न तो रिक्त पदों का आंकड़ा स्पष्ट किया और न ही चयन सूची जारी की है। प्रतियोगियों के मुताबिक काउंसिलिंग कार्यक्रम जारी होने में हो रही लापरवाही को लेकर बीते दिनों विभागीय मंत्री ने भी अधिकारियों से तत्काल कार्यक्रम जारी करने को कहा है। लगभग 500 से अधिक अभ्यर्थियों ने कोरोना काल में परिषद के कार्यालय में दिन भर धरना प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि जब तक काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी नहीं हो जाता, वे यहां से नहीं हटेंगे।

chat bot
आपका साथी