आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की हड़ताल जारी, मांगों को लेकर निकाली 'वादा निभाओ पदयात्रा'

आंगनबाड़ी कर्मचारी व सहायिका एसोसिएशन की जिलाध्यक्ष सुशीला देवी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि अल्प मानदेय के कारण आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। काम का बोझ उन पर लगातार बढ़ाया जा रहा है लेकिन काम की एवज में मानदेय में वृद्धि नहीं की जा रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 02:58 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 02:58 PM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की हड़ताल जारी, मांगों को लेकर निकाली 'वादा निभाओ पदयात्रा'
मानदेय बढ़ाने को लेकर आंगनाबड़ी कार्यकर्ता हड़ताल पर हैं। आज वादा निभाओ पदयात्रा निकाली गई।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर दो दिसंबर से शुरू हुआ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का धरना पांचवे दिन भी सोमवार को जारी रहा। सुबह नौ बजे ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रयागराज शहर में हनुमत निकेतन सिविल लाइंस पहुंच गईं। 20 ब्लाकों के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मंडल संरक्षक संतोष मिश्र के नेतृत्व में सिविल लाइंस से महापौर अभिलाषा गुप्ता के घर तक वादा निभाओ यात्रा निकालने का निर्णय लिया। कार्यक्रम स्थल पर जमकर नारेबाजी हुई। दोपहर साढ़े 12 बजे कार्यकर्ताओं ने पद यात्रा शुरू की और पोस्टर बैनर व सिर पर वादा निभाओं स्लोगन दर्शाती टोपी पहन कर प्रदर्शन किया।

बोलीं जिलाध्‍यक्ष, बढ़ रहा है काम का बोझ पर नहीं बढ़ाया जा रहा मानदेय

आंगनबाड़ी कर्मचारी व सहायिका एसोसिएशन की जिलाध्यक्ष सुशीला देवी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि अल्प मानदेय के कारण आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। काम का बोझ उन पर लगातार बढ़ाया जा रहा है, लेकिन काम की एवज में मानदेय में वृद्धि नहीं की जा रही है। पोषण एप के जरिए कार्यकर्ता अब और अधिक पारदर्शी तरीके से मेहनत कर रहे हैं, अधिक से अधिक लोगों तक योजना का लाभ पहुंचा रहे हैं, लेकिन उसके बावजूद सरकार उनकी मांग पर कोई सकारात्मक कदम नहीं उठा रही है।

18 हजार रुपये मानदेय की मांग

आंगनबाड़ी कर्मचारी व सहायिका एसोसिएशन के मंडल संरक्षक संतोष मिश्रा ने कि कार्यकर्ता जितनी मेहनत कर रहे हैं उसके एवज में मात्र वह अपना अधिकार मांग रहे हैं। ऐसे में सरकार को बिना किसी भेदभाव के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाया चाहिए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मानदेय के तौर पर प्रतिमाह 18 हजार रुपए की मांग कर रहे हैं।

अनिश्चित कालीन धरने का लिया गया निर्णय

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मानदेय न बढ़ाए जाने तक अनिश्चित कालीन धरने पर रहेंगे। संघ के पदाधिकारियों ने कहा है कि उनकी मांग को लेकर पूर्व में ही मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया था और मानदेय बढाने के लिए कहा था, लेकिन उनकी मांग पर कोई फैसला नहीं हो सका। बाद में बाल विकास मंत्री से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मुलाकात की तो मंत्री द्वारा भी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने का आश्वासन दिया गया। हालांकि अब विधान सभा चुनाव निकट है, ऐसे में कार्यकर्ताओं का मानदेय फिर से अधर में लटक जाने की संभावना है। इसके कारण आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आरपार की लड़ाई लड़ने के मूड में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी