आप भी जानें, प्रयागराज में आंगनबाड़ी केंद्र अब प्री-प्राइमरी स्कूल के रूप में संचालित होंगे

आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल व नर्सरी स्कूल की तरह विकसित करने का जिक्र नई शिक्षा नीति में है। प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करना शुरू कराया है। प्रदेश सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों को वर्ष 2021 से प्री स्कूल शिक्षा के रूप में संचालित करने की तैयारी में है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 10:37 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 10:37 AM (IST)
आप भी जानें, प्रयागराज में आंगनबाड़ी केंद्र अब प्री-प्राइमरी स्कूल के रूप में संचालित होंगे
आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल व नर्सरी स्कूल की तरह विकसित किया जाएगा।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज के आंगनबाड़ी केंद्र अब प्री-प्राइमरी स्कूल के रूप में संचालित होंगे। इसके लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग और बेसिक शिक्षा विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। इसी के तहत प्री-प्राइमरी स्‍कूलों में पढ़ाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मुख्य सेविकाओं को प्रशिक्षण दिया जाने लगा है।

आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल व नर्सरी स्कूल की तरह विकसित करने का जिक्र नई शिक्षा नीति में है। इसी दिशा में प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करना शुरू कराया है। प्रदेश सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों को वर्ष 2021 से प्री स्कूल शिक्षा के रूप में संचालित करने की तैयारी में है। इसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्री स्कूल में पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाने लगा है।

इस योजना के तहत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग तथा बेसिक शिक्षा विभाग संयुुक्त रूप से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मुख्य सेविकाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। चार दिवसीय प्रशिक्षण तीन दिसंबर को पूरा हो गया है। इसमें बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाने का तरीका बताया जा रहा है। सभी ब्लॉक की दो-दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व दो-दो मुख्य सेविकाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सेविकाएं सभी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देंगी। ताकि अगले सत्र से सभी आंगनबाड़ी केंद्र सरकार की मंशा के अनुरूप प्राथमिक विद्यालयों से जुड़कर प्री स्कूल की शिक्षा दे सकें।

chat bot
आपका साथी