Amrit Mahotsav: प्रयागराज की सड़कों पर निकले चंद्रशेखर आजाद व भगत सिंह के साथ सुभाष चंद्र बोस

Amrit Mahotsav अमृत महोत्‍सव के उपलक्ष्‍य में प्रयागराज में सरस्वती शिशु मंदिर/विद्या मंदिर राजरूपपुर की तरफ से तिरंगा यात्रा निकाली गई। विद्यालय परिसर में स्थानीय सभासद अखिलेश कुमार सिंह मिथिलेश कुमार सिंह व प्रधानाचार्य वागीश मिश्र ने विद्यार्थियों के साथ भारत माता का पूजन कर तिरंगा यात्रा की शुरुआत की।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 02:29 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 02:29 PM (IST)
Amrit Mahotsav: प्रयागराज की सड़कों पर निकले चंद्रशेखर आजाद व भगत सिंह के साथ सुभाष चंद्र बोस
अमृत महोत्‍सव के तहत प्रयागराज की सड़कों पर तिरंगा यात्रा निकाली गई।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। तिरंगे के साथ वंदे मातरम् व भारत माता का जय घोष। सामने चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, सुभाषचंद्र बोस, रानी लक्ष्मी बाई, महाराणा प्रताप और मां भारती के स्वरूप में बालकों की टोली। पूरा वातावरण देशभक्ति के रंग से सराबोर। बच्चों की हाव भाव और देश प्रेम का जज्बा लोगों को बरबस ही अपनी ओर खींच रहा थीं। अवसर था अमृत महोत्सव के तहत निकाली गई तिरंगा यात्रा का।

सरस्‍वती शिशु मंदिर ने निकाली तिरंगा यात्रा

अमृत महोत्‍सव के उपलक्ष्‍य में प्रयागराज में सरस्वती शिशु मंदिर/विद्या मंदिर राजरूपपुर की तरफ से तिरंगा यात्रा निकाली गई। विद्यालय परिसर में स्थानीय सभासद अखिलेश कुमार सिंह, मिथिलेश कुमार सिंह व प्रधानाचार्य वागीश मिश्र ने विद्यार्थियों के साथ भारत माता का पूजन कर तिरंगा यात्रा की शुरुआत की। यह यात्रा सब्जी मंडी, नंदी चौराहा सहित आसपास के तमाम इलाकों में गई। सभी जगहों पर स्थानीय लोगों ने उत्साह के साथ मां भारती का पूजन भी किया। जन समुदाय ने देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने की शपथ भी ली। इस मौके पर हर्षिता तिवारी, माधवी गुप्ता, श्वेताम्बर मिश्र, अनुष्का, सुहानी, फरीन, आकाश आदि मौजूद रहे।

तिरंगा यात्रा का हुआ स्‍वागत, उतारी गई आरती

तिरंगा यात्रा का जगह जगह स्वागत हुआ। लोग घरों से आरती की थाल सजाकर भी लाए और मां भारती सहित तमाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के स्वरूप में चल रहे बच्चों की आरती भी की। लोगों ने कहा कि इन विद्यार्थियों ने हमारे महापुरुषों का स्वरूप दिखाया। इनका प्रयास तभी सफल होगा जब हम सब अपने दैनिक जीवन में भी राष्ट्र प्रेम और देश के लिए कुछ भी न्यौछावर करने के भाव को जगा सकेंगे।

व्यक्ति से ऊपर राष्ट्र की सोच को लाना होगा : वागीश मिश्र

सरस्वती शिशु मंदिर/विद्या मंदिर राजरूपपुर के प्रधानाचार्य वागीश मिश्र ने आम जन से आह्वान किया कि अपने लिए नहीं देश के लिए जीना सीखना होगा। जब तक हम अपनी सोच में देश को नहीं शामिल करेंगे, तब तक न हम प्रगति करेंगे और न ही देश। देश को यदि सम्मान मिलेगा तो हम सब सम्मानित होंगे। व्यक्ति से ऊपर राष्ट्र की सोच को लाना होगा। ऐसा न करने पर अपने पूर्वजों के भाव और सपनों को धूल धूसरित करने जैसा होगा।

chat bot
आपका साथी