Amrit Mahotsav Cycle Yatra: स्‍वयंसेवकाें का प्रयागराज में गंगा घाट पर स्वच्छता अभियान, 156 किलो कचरा निकला

Amrit Mahotsav Cycle Yatra साइकिल यात्रा का नेतृत्‍व कर रहे प्रोफेसर बाला लखेंद्र ने बताया कि इस साइकिल यात्रा का उद्देश्य भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर बलिदानियों को याद करना है। इस अवसर पर अरैल घाट और यमुना घाट के आसपास गहन स्वच्छता अभियान भी चलाया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:20 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:20 AM (IST)
Amrit Mahotsav Cycle Yatra: स्‍वयंसेवकाें का प्रयागराज में गंगा घाट पर स्वच्छता अभियान, 156 किलो कचरा निकला
अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा का प्रयागराज में स्‍वागत हुआ। बीएचयू के स्‍वयंसेवकों ने गंगा घाट पर सफाई अभियान चलाया।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में निकली अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा प्रयागराज पहुंची। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बाला लखेंद्र के नेतृत्‍व में 15 स्वयंसेवक यहां पहुंचे। सभी ने गंगा के अरैल घाट पर स्वयंसेवकों ने स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान करीब 156 किला कचरा साफ किया गया। वहीं नुक्कड़ नाटक सहित देशभक्ति गीतों सभी समा बांधा। यह यात्रा 31 अक्टूबर को दिल्ली में राजघाट पर जाकर समाप्त होगी।

साइकिल यात्रा का उद्देश्‍य स्‍वतंत्रता संग्राम के शहीदों को नमन : प्रोफेसर बाला लखेंद्र

साइकिल यात्रा का नेतृत्‍व कर रहे प्रोफेसर बाला लखेंद्र ने बताया कि इस साइकिल यात्रा का उद्देश्य भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर बलिदानियों को याद करना है। साथ ही रास्ते में पड़ने वाले महाविद्यालय, विश्वविद्यालय के युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम की गाथाओं से रूबरू कराना है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के समन्वयक डा. राजेश कुमार गर्ग सहित शुआट्स के डा. सत्यम केसरी, डा. दीपक बोस, राज्य विश्वविद्यालय के डा. उपेंद्र सिंह, डा. सच्चिदानंद त्रिपाठी सहित अन्य गणमान्य लोग प्रयाग से इस अभियान में शामिल हुए।

क्‍लीन इंडिया अभियान को दी गई जानकारी

इस अवसर पर अरैल घाट और यमुना घाट के आसपास गहन स्वच्छता अभियान भी चलाया गया। लगभग 52 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे की तीन बोरियाें में कुल 156 किलो कचरा इकट्ठा किया। इसकी रिपोर्टिंग युवा संस्कृति एवं खेल मंत्रालय के क्लीन इंडिया अभियान को भी की गई।

शुआट्स एनएसएस ने किया साइकिल यात्रा का स्वागत

सैम हिग्गिनबाटम कृषि, प्रौद्योगिकी और विज्ञान विश्वविद्यालय (शुआट्स) नैनी की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई ने साइकिल यात्रा का स्‍वागत किया। डा. बाला लखिंदर व बीएचयू वाराणसी के स्वयंसेवक शुआट्स कैंपस पहुंचे थे। एनएसएस समन्वयक डा. रोहित लाल ने कहा कि शुआट्स कुलपति प्रो. राजेंद्र बी लाल के नेतृत्व में एनएसएस इकाई छात्रों के व्यक्तिगत विकास के लिए विभिन्न गतिविधियां कर रही है। यात्रा में शामिल लोग जगह-जगह रुककर लोगों को बलिदानों की कहानी सुना का उनके प्रति जागरूकता फैला रहे हैं। लोग बलिदानों की गाथा सुनकर उनका समर्थन कर रहे हैं और यात्रा में शामिल लोगों का उत्साहवर्धन कर रहे हैं। डा. रोहित लाल ने बताया कि साइकिल चालक 31 अक्टूबर 2021 को नई दिल्ली पहुंचेंगे। राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। उन्होंने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

chat bot
आपका साथी