आवंटियों को दिलाए जाएंगे कब्जे, नई आवासीय योजना जल्द

प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) की आवासीय योजनाओं में फ्लैट और प्लाटों पर आवंटियों को जल्द ही कब्जा दिलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 07:52 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 07:52 PM (IST)
आवंटियों को दिलाए जाएंगे कब्जे, नई आवासीय योजना जल्द
आवंटियों को दिलाए जाएंगे कब्जे, नई आवासीय योजना जल्द

जासं, प्रयागराज : प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) की आवासीय योजनाओं में फ्लैट और प्लाटों के आवंटन के बावजूद कब्जा न पाने वालों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्राधिकरण अवैध कब्जेदारों से फ्लैट और प्लाटों को मुक्त कराकर आवंटियों को कब्जा मुहैया कराएगा। जल्द ही नई आवासीय योजना भी लांच की जाएगी। यह बातें गुरुवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में पीडीए उपाध्यक्ष अंकित अग्रवाल ने लोगों के सवालों का जवाब देते हुए कहीं। उन्होंने आवंटियों और लोगों के सवालों को खुद नोट भी किया, ताकि संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपकर समस्याओं का हल निकाला जा सके। पेश हैं सवाल और जवाब के अंश: सवाल: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास मिल रहा है। दबंगई के कारण लोग जांच नहीं कर पाते हैं। इससे योजना का लाभ अपात्रों को मिल रहा है पात्रों को नहीं।

- वीरेंद्र सिंह, किरांव बहरिया

जवाब: गांवों में आवास का आवंटन ब्लॉक से होता है। खंड विकास अधिकारी से मिल लें। सवाल: वर्ष 2016 में बाघंबरी हाउसिग स्कीम में ईडल्ब्यूएस के लिए आवेदन किया था। लेकिन, उसकी लॉटरी अब तक नहीं निकली। जब भी ऑफिस जाते हैं। कहा जाता है कि उपाध्यक्ष के पास फाइल है। फ्लैट पर अवैध कब्जा है। - अरविद कुमार पांडेय नैनी और सुजीत कुमार बैरहना जवाब: लॉटरी क्यों नहीं हुई, इसके बारे में पता करते हैं। फ्लैट खाली है कि नहीं इसे भी दिखवाते हैं। जागृति विहार और जान्हवी आवास योजना में फ्लैट ले सकते हैं। सवाल: कालिदीपुरम में प्लाट आवंटित किया गया था, लेकिन कुछ लोगों ने कब्जा नहीं लेने दिया। लेखपाल ने गलत पैमाइश करके मेरे प्लाट को दूसरा नंबर बता दिया।

राजकुमार, सिविल लाइंस

जवाब: दस्तावेज लेकर ऑफिस आ जाइए। इसे दिखवाते हैं। सवाल: शांतिपुरम में एफ सेक्टर में प्लाट है। नक्शा 2017 में पास है। लेकिन बगल के लोग बनने नहीं दे रहे हैं। कई बार आवेदन दिया पर कुछ नहीं हुआ।

- अभिषेक मिश्रा, तेलियरगंज

जवाब: सोमवार-मंगलवार को आकर मिल लीजिए, इसे दिखवाते हैं। सवाल: कालिदीपुरम में प्लाट है। नक्शे के लिए आवेदन किया है, लेकिन स्वीकृत नहीं हुआ।

- मयंक, कालिदीपुरम

जवाब: नक्शे के लिए ऑनलाइन आवेदन जनवरी से हो रहा है और ऑनलाइन ही स्वीकृत हो रहा है। ऑफलाइन नक्शे अटके हैं, धीरे-धीरे स्वीकृति दी जा रही है। हो सकता है कोई आपत्ति लगी हो। सवाल: कालोनी नगर निगम को ट्रांसफर नहीं हुई। सड़कें खस्ताहाल हैं। सफाई न होने से कूड़े के ढेर लगे हैं। स्ट्रीट लाइटें भी खराब हैं।

वीके चौरसिया, अंबेडकर विहार कालोनी चौफटका जवाब: अभी कई कालोनियां निगम को ट्रांसफर हुई हैं। फिर भी चेक करवाते हैं कि यह कालोनी ट्रांसफर हुई है अथवा नहीं। तीस साल पहले की कालोनी में रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) के माध्यम से ही सफाई कराना होगा। सवाल: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जो लिस्ट आई है उसमें मेरा नाम है लेकिन आवास नहीं मिला।

सुधीर सिन्हा, दारागंज

जवाब: इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भरा जा रहा है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन न होने पर ऑफलाइन भी रजिस्ट्रेशन भर सकते हैं। सवाल: चार साल से परेशान हूं। छपरे में रह रहा हूं लेकिन आवास नहीं मिला। बारिश में छप्पर उड़ गया। पॉलीथिन डालकर रह रहा हूं।

अवध नारायण यादव, साईंपुर हंडिया

जवाब: ग्रामीण आवास योजना का क्रियांवयन ब्लॉक से होता है। वहां के खंड विकास अधिकारी से मिल लीजिए, सूची में नाम जुड़वा देंगे। वहां सुनवाई न होने पर सीडीओ से मिल लीजिए। सवाल: नजूल की जमीन का विवाद होने से नक्शा नहीं पास होता है। मकान बन जाता है।

आदर्श सिंह, एलनगंज

जवाब: यह राजस्व का मामला है। हो सकता है कहीं केस चल रहा हो। फिर भी इसे चेक कराते हैं, क्या मैटर है। सवाल: देव प्रयाग आवास योजना फेज टू में प्लाट है। रजिस्ट्री 2004 में हुई, नक्शा 2009 में पास हुआ। कास्तकार मकान नहीं बनाने दे रहा है। उसका कहना है कि प्राधिकरण से विवाद है।

गुलाब सिंह, मुंडेरा

जवाब: सोमवार-मंगलवार को कागज के साथ मिल लीजिए। जरूरत पड़ने पर फोर्स लगवाकर उसे हटवाया जाएगा। सवाल: प्राधिकरण कोई नई आवासीय योजना लांच कर रहा है क्या?

एसएन शुक्ला, कैथवल जगतपुर

जवाब: नैनी में अगले महीने नई योजना लांच करेंगे। नैनी और कालिदीपुरम में फ्लैट ले सकते हैं। सवाल: प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में नाम आ चुका है लेकिन आवास नहीं मिला।

राकेश सोनकर, अलोपीबाग

जवाब: अभी भी आवेदन मांगे जा रहे हैं। 300 लोगों को फ्लैट कालिदीपुरम आवास योजना में आवंटित हो चुका है। सवाल: एक जमीन नो आब्जेक्शन लेकर कास्तकार से खरीदा था। लेआउट दाखिल किया और पैसा जमा किया। डेवलपमेंट चार्ज देने के लिए नोटिस आई, उसे जमा करने के लिए तैयार थे। लेकिन, आपत्ति लगाकर चार्ज नहीं लिया गया। नीमसराय आवास योजना शुरू होने से पहले जमीन ली थी और उस पर कांशीराम आवास योजना बन गई। 32 साल से मुकदमा लड़ रहे हैं, जमीन नहीं मिली।

सलीम अहमद, बैरहना

जवाब: सोमवार को ऑफिस आ जाइए। हम इसे दिखवाते हैं। सवाल: चर्च कपांउंड में बिना नक्शे के बंगले पर बंगले बनते जा रहे हैं। शिकायत पर भी कार्रवाई नहीं हुई।

पिटू तिवारी, मुट्ठीगंज

जवाब: इसे टीम भेजकर दिखवाते हैं। नक्शे के बिना मकान बनवाने पर कार्रवाई होगी। सवाल: चाका ब्लॉक में 68 वर्गगज का प्लाट है। नक्शा पास कराना पड़ेगा।

सुधीर चंद्र प्रजापति, बहादुरपुर

जवाब: नक्शा पास कराना पड़ेगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन दाखिल कर सकते हैं। सर्किल रेट और मकान की ऊंचाई पर चार्ज निर्भर करता है। सवाल: यमुना पुल के पास महेवा में जमीन ली है। निर्माण कराना चाहते हैं तो क्या अनुमति लेनी पड़ेगी।

विष्णु वर्मा, कटघर

जवाब: नक्शा पास कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दीजिए। इसके लिए शुल्क जमा करना पड़ेगा। सवाल: मैं नैनी एडीए कालोनी का आवंटी हूं। मकान के सामने 20 वर्गमीटर जमीन है। उसे लेने के लिए लगातार पत्राचार किया जा रहा है लेकिन, जमीन नहीं मिल रही है।

जगदीश कुमार दुबे, एडीए कालोनी नैनी

जवाब: हम इसे दिखवाते हैं और लेआउट चेक कराते हैं। एलॉट हो सकता है तो एलॉट करवाते हैं। सवाल: पीडीए ने कोई स्कीम चलाई है। 15-16 लाख के बजट में कोई फ्लैट प्राधिकरण बनाकर दे रहा है।

राकेश कुमार, प्रीतमनगर

जवाब: कालिदीपुरम और नैनी की तरफ 15-16 लाख में फ्लैट मिल जाएंगे। लोकेशन ऑनलाइन देख लीजिए।

chat bot
आपका साथी