गीतकार गुलजार को मानद उपाधि से सम्मानित करेगा Allahabad University, 23 सितंबर को है दीक्षा समारोह

पद्मभूषण आस्कर अवार्ड और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित गुलजार 23 सितंबर को इवि के दीक्षा समारोह में यह उपाधि दी जाएगी। इसके अलावा समारोह में कुलाधिपति के हैसियत से आशीष चौहान चीफ रेक्टर की हैसियत से राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी शामिल होंगी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:21 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:29 PM (IST)
गीतकार गुलजार को मानद उपाधि से सम्मानित करेगा Allahabad University, 23 सितंबर को है दीक्षा समारोह
गुलजार ने विश्वविद्यालय के आमंत्रण करते हुए प्रयागराज आने पर सहमति जाहिर की है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। लफ्जों के बेताज बादशाह गीतकार गुलजार को इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय ने डीलिट की मानद उपाधि देने का निर्णय लिया है। गुलजार ने विश्वविद्यालय के आमंत्रण करते हुए प्रयागराज आने पर सहमति जाहिर की है। अर्थशास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रशांत घोष के इस प्रस्ताव को बुधवार को कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एकेडमिक काउंसिल ने सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी।

23 सितंबर को दीक्षा समारोह में दी जाएगी यह उपाधि

पद्मभूषण, आस्कर अवार्ड और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित गुलजार 23 सितंबर को इवि के दीक्षा समारोह में यह उपाधि दी जाएगी। इसके अलावा समारोह में कुलाधिपति के हैसियत से आशीष चौहान, चीफ रेक्टर की हैसियत से राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी शामिल होंगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमैन प्रोफेसर डीपी सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि समारोह में शामिल होंगे। यह जानकारी जनसंपर्क अधिकारी डाक्टर जया कपूर ने दी है।

​​​​​जीबी पंत में शुरू होगा नया पाठ्यक्रम

जीबी पंत सामाजिक संस्थान में परास्नातक के तहत नए पाठ्यक्रम एमए इन लिबरल स्टडीज को भी काउंसिल में मंजूरी मिल गई। इसके लिए संस्थान के निदेशक प्रोफेसर बद्री नारायण ने इवि प्रशासन को 25 मई को प्रस्ताव भेजा था। अब कार्य परिषद में अंतिम मुहर लगने के बाद नए पाठ्यक्रम में प्रवेश की कवायद शुरू कर दी जाएगी।

बदला इवि का ध्येय वाक्य

इवि के संस्कृत विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर उमाकांत यादव ने दो जून को प्रस्ताव भेजा था कि विश्वविद्यालय का ध्येय वाक्य कोट रैमी टोट अरबोरस को संस्कृत में कर दिया जाए। सुझाव दिया कि इसकी जगह पर यावत्य: शाखा: तावन्तो वृक्षा: या यावत्य: शाखास्तावन्तो वृक्षा: कर दिया जाए। इस पर काउंसिल ने मंजूरी दे दी है।

वैकल्पिक विषय होगा एनसीसी

विश्वविद्यालय में अब एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल किए जाने की तैयारी है। इसके लिए 31 मई को 6 यूपी गल्र्स बटालियन के कमांडिंग अफसर कर्नल एस घोष ने पत्र भेजा था। इस पर भी मंजूरी मिली है।

काउंसिल को मिलेंगे पांच नए सदस्य

बैठक में काउंसिल को पांच नए सदस्य भी मिल गए। इसमें लखनऊ विवि के कुलपति प्रो. आलोक राय, एमएनएनआइटी के निदेशक प्रो. राजीव त्रिपाठी, बीएचयू के कुलपति प्रो. राजेश भटनागर, दिल्ली विश्वविद्यालय में गणित विभाग के प्रो. तरुण दास और शिक्षाशास्त्र विभाग की प्रो. नमिता रंगनाथन का नाम शामिल है।

chat bot
आपका साथी