Allahabad University में मिलेंगी अंतरराष्ट्रीय स्‍तर की खेल सुविधाएं, पीडीए से हुआ समझौता

प्रयागराज स्मार्ट सिटी बोर्ड के चेयरमैन और कमिश्नर के अनुसार शहर को स्मार्ट बनाने की कड़ी में खेल पर भी ध्‍यान है। इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के विज्ञान संकाय में सिंथेटिक बास्केटबाल कोर्ट वालीबाल एथलेटिक्स हाकी टर्फ आदि के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 10:14 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 10:26 AM (IST)
Allahabad University में मिलेंगी अंतरराष्ट्रीय स्‍तर की खेल सुविधाएं, पीडीए से हुआ समझौता
स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट के तहत इलाहाबाद विश्‍वविद्याल में अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं मिल सकेंगी।

प्रयागराज, [गुरुदीप त्रिपाठी]। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) के छात्र और छात्राओं के लिए अच्‍छी खबर है। विश्‍वविद्याल में अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं मिल सकेंगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगभग 11 करोड़ रुपये की लागत से जल्द ही काम भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए आनलाइन मोड में टेंडर जारी कर दिया गया है। यह सुविधाएं मिलने के बाद इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों के निकलने की उम्मीद भी जगी है।

शिक्षा के साथ खेल जगत में बन सकेगा नया कीर्तिमान

प्रयागराज स्मार्ट सिटी बोर्ड के चेयरमैन और कमिश्नर संजय गोयल ने बताया कि शहर को स्मार्ट बनाने की कड़ी में खेल को भी तवज्जो दी जा रही है। इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के विज्ञान संकाय में सिंथेटिक बास्केटबाल कोर्ट, वालीबाल, एथलेटिक्स, कोटा पार्थवे, टेनिस ग्रैंड कैनोपी, वालीबाल ग्रैंड कैनोपी, हाकी टर्फ, फुटबाल कोर्ट के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इविवि में यह सुविधाएं उपलब्ध होने के बाद यह शिक्षा के साथ खेल जगत में भी नए कीर्तिमान स्थापित कर सकेगा।

आकर्षक लाइट से जगमग रहेगा विज्ञान संकाय

प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से जारी टेंडर के मुताबिक विज्ञान संकाय में सिंथेटिक टेनिस, बास्केटबाल और बालीवाल कोर्ट के पास सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक, उन्नत पथ भी होगा। संकाय को रोशनी से जगमग करने के लिए सोलर लाइट लगाई जाएगी। पेड़ों के आसपास बैठने के लिए भी व्यवस्था रहेगी।

एफआइएच की तर्ज पर होगा काम

फुटबाल कोर्ट को फीफा या फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबाल एसोसिएशन (एफआइएच) के मापदंडों के अनुसार तैयार किया जाएगा। बास्केटबाल कोर्ट फेडरेशन इंटरनेशनल डी बास्केटबाल एमेच्योर (फीबा) की तर्ज पर बनेगा। हाकी कोर्ट के पास चेंजिंग रूम, शौचालय और कामन रूम भी रहेगा।

बोले, प्रयागराज के कमिश्‍नर

प्रयागराज के कमिश्‍नर संजय गोयल कहते हैं कि खासतौर से युवाओं के लिए यह प्रस्ताव तैयार किया गया है। इससे वह अंततराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा को निखारने में कामयाबी हासिल कर सकेंगे। इस प्लेटफार्म से उम्मीद तो यह भी जताई जा रही है कि भविष्य में युवा खेल जगत से ढेर सारे पदक लेकर आएंगे।

इविवि की पीआरओ ने कहा

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय की पीआरओ डाक्‍टर जया कपूर कहती हैं कि विश्वविद्यालय को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत कई आधुनिक खेल सुविधाओं से युक्त किया जाएगा। इससे खिलाडिय़ों को अभ्यास करने का बेहतर माहौल मिलेगा। प्रतियोगिताओं में खिलाड़ी अपना लोहा मनवाने के साथ पदकों पर कब्जा कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी