Allahabad University: कांटों भरा ताज पहनेंगे नए परीक्षा नियंत्रक, नियुक्ति की हो गई है तैयारी

नए परीक्षा नियंत्रक की ताजपोशी की पूरी तैयारी तो कर ली गई है। हालांकि सर्च कमेटी में राष्ट्रपति नामित सदस्य के नहीं होने से यह तय है कि नए परीक्षा नियंत्रक कांटों भरा ताज पहनेंगे। क्योंकि राष्ट्रपति नामित सदस्य के तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा हो चुका है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:30 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:30 AM (IST)
Allahabad University: कांटों भरा ताज पहनेंगे नए परीक्षा नियंत्रक, नियुक्ति की हो गई है तैयारी
सर्च कमेटी में राष्ट्रपति नामित सदस्य के नहीं होने से तय है कि नए परीक्षा नियंत्रक कांटों भरा ताज पहनेंगे।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। ये है पूरब का आक्सफोर्ड कहा जाने वाला इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय। यहां के किस्से भी अजीबोगरीब हैं। नए परीक्षा नियंत्रक की ताजपोशी की पूरी तैयारी तो कर ली गई है। हालांकि, सर्च कमेटी में राष्ट्रपति नामित सदस्य के नहीं होने से यह तय है कि नए परीक्षा नियंत्रक कांटों भरा ताज पहनेंगे। क्योंकि, राष्ट्रपति नामित सदस्य के तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा हो चुका है। हालांकि पूर्व में नियुक्त प्रशासनिक पदों में राष्ट्रपति नामित सदस्य चयन समिति में शामिल थे। प्रस्तुत है जागरण संवाददाता गुरुदीप त्रिपाठी की रिपोर्ट ...।

22 आवेदकों में 10 बाहरी

परीक्षा नियंत्रक पद के लिए कुल 22 शिक्षकों ने आवेदन किए हैं। इनमें 12 शिक्षक इविवि समेत संघटक कालेजों से जुड़े हैं। कुछ के पास वर्तमान में अहम प्रशासनिक जिम्मा भी है।10 शिक्षक अन्य विश्वविद्यालय से जुड़े हैं, जिन्होंने परीक्षा नियंत्रक बनने में दिलचस्पी दिखाई है।

10 को परीक्षा, 12 को परिणाम

स्क्रीनिंग की प्रक्रिया भी पूरी होने के बाद इंटरव्यू के लिए पत्र भेजा गया। अब 10 अगस्त को सुबह साढ़े नौ बजे से चैथम लाइन स्थित गेस्ट हाउस में इंटरव्यू होगा। इसके बाद 12 अगस्त को प्रस्तावित कार्य परिषद की बैठक में लिफाफा खुलेगा।

इन पदों पर होनी है भर्ती

इविवि प्रशासन ने पांच साल के लिए नियमित परीक्षा नियंत्रक के पद पर भर्ती का विज्ञापन निकाला था। साथ ही आंतरिक संपरीक्षा अधिकारी (प्रतिनियुक्ति पर) और डिप्टी रजिस्ट्रार के भी एक-एक पद के लिए विज्ञापन जारी किया गया। सभी पदों पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

कम थी आवेदकों की संख्या

इविवि में परीक्षा नियंत्रक जैसे महत्वपूर्ण पद का जिम्मा संभालने से शिक्षक कतरा रहे थे। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि छह जुलाई को निधारित आवेदन के अंतिम दिन तक इस पद के लिए सिर्फ चार आवेदन आए थे। लिहाजा रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल ने आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 13 जुलाई कर दी थी।

प्रो. रमेंद्र के पास है जिम्मा

कोविड जैसी विपरीत परिस्थितियों में इविवि में परीक्षा नियंत्रक का जिम्मा रसायन विज्ञान विभाग के प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह के पास था। उनसे पहले दर्शनशास्त्र विभाग के प्रो. एचएस उपाध्यक्ष के पास इस पद की जिम्मेदारी थी। वर्ष 2018 में प्रो. उपाध्याय के पद से हटने के बाद प्रो. रमेंद्र को अस्थायी तौर पर इस महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

नंबर गेम 

-01 पद परीक्षा नियंत्रक के अलावा दो अन्य पदों पर होनी है भर्ती

-07 जून को इविवि प्रशासन ने जारी किया था विज्ञापन

-06 जुलाई तय की गई थी आवेदन की अंतिम तिथि

-10 अगस्त को चैथम लाइन स्थित गेस्ट हाउस में होगा इंटरव्यू

-9:30 बजे से शुरू हो जाएगी इंटरव्यू की प्रक्रिया

-13 जुलाई तय कर दी गई थी आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर

-12 अगस्त को प्रस्तावित कार्य परिषद में खुल सकता है लिफाफा

बोलीं पीआरओ

-प्रक्रिया की गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए इस विषय में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

-डाक्टर जया कपूर, पीआरओ, इविवि

chat bot
आपका साथी