Allahabad University: विश्‍वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा तिथियां आपस में टकराईं, अभ्‍यर्थी परेशान

Allahabad University इलाहाबाद विश्वविद्यालय में नए सत्र में प्रवेश के लिए 18 अक्‍टूबर से प्रवेश परीक्षा प्रस्‍तावित है। इसमें कुछ पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा तिथियां आपस में टकरा रही हैं। इससे अभ्यर्थी परेशान हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने परीक्षा तिथि में बदलाव की मांग की है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:44 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 10:44 AM (IST)
Allahabad University: विश्‍वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा तिथियां आपस में टकराईं, अभ्‍यर्थी परेशान
इलाहाबाद विश्‍वविद्याल में प्रवेश के लिए होने वाली एलएलएम-एमकाम, बीए-बीएफए और बीएएलएलबी-बीए की परीक्षा तिथि टकारा रही है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षाएं 18 अक्टूबर से प्रस्तावित हैं। हालांकि इसमें एक समस्‍या भी है। वह यह कि कुछ पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा तिथियां आपस में टकरा रही हैं। इससे उन अभ्यर्थियों के सामने नई मुसीबत खड़ी हो गई, जिन्होंने दो पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए दावेदारी ठोकी हैं। हालांकि, प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर आइआर सिद्दीकी का कहना है कि इससे अभ्यर्थियों को किसी तरह की समस्या नहीं होने पाएगी।

एलएलएम व एमकाम में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले परेशान

दरअसल, एक छात्र ने पीजीएटी-1 के तहत एलएलएम और एमकाम में दाखिले के लिए आवेदन किया था। जब उसने प्रवेश परीक्षा पत्र डाउनलोड किया तो वह हैरान हो गया। दोनों परीक्षाएं 21 अक्टूबर को 12:30 से 01:30 बजे तक होनी है। दोनों परीक्षाओं का केंद्र अलग है। एमकाम का परीक्षा केंद्र ठाकुर हर नारायण सिंह डिग्री कालेज करेलाबाग और एलएलएम का केंद्र यूनिटी पब्लिक स्कूल जीटीबी नगर करेली बनाया गया है। ऐसे में वह केवल एक ही परीक्षा में शामिल हो सकेगा।

बीए व बीएफए की प्रवेश परीक्षाएं एक ही दिन व एक ही समय पर हैं

इसी तरह स्नातक प्रवेश परीक्षा में बीए और बीएफए दोनों प्रवेश परीक्षाएं एक ही तिथि व एक ही समय पर तय कर दी गई हैं। यह परीक्षा 21 अक्टूबर को सुबह 9:30 से 11:40 बजे तक होगी। इसे लेकर अभ्यर्थियों में दुविधा की स्थिति है। इसके अलावा बीएएलएलबी और बीए की प्रवेश परीक्षा भी एक ही तिथि में होनी है।

तिथि बदलने को अखिल भारतीय विद्याथी परिषद ने सौंपा ज्ञापन

दो पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा तिथि के टकराने की स्थिति में इसमें बदलाव की मांग उठी है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े छात्रों ने प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर आइआर सिद्दीकी से मुलाकात कर ज्ञापन भी सौंपा। छात्रों ने तिथि में सुधार करने की मांग भी उठाई। ज्ञापन देने वालों में अतेंद्र सिंह, शिवम सिंह, वीरेंद्र चौहान, सर्वेश, शेखर, विक्रम सिंह, कार्तिकेय त्रिपाठी आदि रहे।

प्रवेश प्रकोष्‍ठ के निदेशक ने यह कहा

प्रवेश प्रकोष्‍ठ के निदेशक प्रोफेसर आइआर सिद्दीकी ने कहा कि बीएएलएलबी और बीए का परीक्षा केंद्र एक ही बनाया गया है। दोनों परीक्षाएं अलग-अलग पाली में होंगी। अभ्यर्थी उसी केंद्र पर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। बीए, बीपीए और बीएफए के प्रश्नपत्र एक ही रहेंगे। जिन पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए अभ्यर्थी ने आवेदन किया है, वह उन खंड की परीक्षा दें। उन्‍होंने कहा कि एलएलएम और एमकाम के बारे में जानकारी करते हैं।

chat bot
आपका साथी