Allahabad University: विश्‍वविद्यालय में नए परीक्षा नियंत्रक के नाम की घोषणा 12 अगस्‍त को होगी

Allahabad University 10 अगस्त को सुबह साढ़े नौ बजे से चैथम लाइन स्थित गेस्ट हाउस में इंटरव्यू होगा। इसके बाद 12 अगस्त को प्रस्तावित कार्य परिषद की बैठक में लिफाफा खुलेगा। इसी के साथ नया परीक्षा नियंत्रक इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय को मिल जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:53 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:53 AM (IST)
Allahabad University: विश्‍वविद्यालय में नए परीक्षा नियंत्रक के नाम की घोषणा 12 अगस्‍त को होगी
इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय में नए परीक्षा नियंत्रक के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को पत्र भेजकर अनुमति मांगी गई है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इवि) को जल्द ही नया परीक्षा नियंत्रक मिल जाएगा। राष्ट्रपति नामित सदस्य के लिए इवि प्रशासन ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को पत्र भेजा है। इस बात की अनुमति मांगी गई है कि पुराने सदस्य को ही अनुमति दे दी जाए। जल्द ही मंत्रालय से स्वीकृत मिलने के उम्मीद हैं। परीक्षा नियंत्रक पद के लिए कुल 22 शिक्षकों ने आवेदन किए हैं। इनमें 12 शिक्षक इवि समेत संघटक कालेजों से जुड़े हैं। कुछ के पास वर्तमान में अहम प्रशासनिक जिम्मा भी है। इसके अलावा 10 शिक्षक अन्य विश्वविद्यालय से भी जुड़े हैं, जिन्होंने परीक्षा नियंत्रक बनने में दिलचस्पी दिखाई है।

10 अगस्‍त को परीक्षा नियंत्रक का इंटरव्यू

आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्क्रीनिंग की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई। अर्ह पाए गए आवेदकों को इंटरव्यू के लिए व्यक्तिगत पत्र भेज दिया गया है। पत्र के मुताबिक 10 अगस्त को सुबह साढ़े नौ बजे से चैथम लाइन स्थित गेस्ट हाउस में इंटरव्यू होगा। इसके बाद 12 अगस्त को प्रस्तावित कार्य परिषद की बैठक में लिफाफा खुलेगा। इसी के साथ नया परीक्षा नियंत्रक इवि को मिल जाएगा।

कम थी आवेदकों की संख्या

इवि में परीक्षा नियंत्रक जैसे महत्वपूर्ण पद का जिम्मा संभालने से शिक्षक कतरा रहे थे। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि छह जुलाई को निधारित आवेदन के अंतिम दिन तक इस पद के लिए सिर्फ चार आवेदन आए थे। लिहाजा रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल ने आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 13 जुलाई कर दी थी।

प्रो. रमेंद्र के पास है जिम्मा

कोविड जैसी विपरीत परिस्थितियों में इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय में परीक्षा नियंत्रक का जिम्मा रसायन विज्ञान विभाग के प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह के पास था। उनसे पहले दर्शनशास्त्र विभाग के प्रो. एचएस उपाध्यक्ष के पास इस पद की जिम्मेदारी थी। वर्ष 2018 में प्रो. उपाध्याय के पद से हटने के बाद प्रो. रमेंद्र को अस्थायी तौर पर इस महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

chat bot
आपका साथी