Allahabad University: विश्‍वविद्यालय व संघटक कालेजों में अगले महीने से मासिक टेस्ट होगा

Allahabad University कुलपति के निर्देश पर स्नातक पाठ्यक्रम के तहत बीए बीएससी बीकाम और बीएससी होम साइंस द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को तीन महीने तक विभाग स्तर पर एक टेस्ट देना होगा। यह टेस्ट छात्र-छात्राओं को आनलाइन देना होगा।

Brijesh SrivastavaSun, 12 Sep 2021 03:38 PM (IST)
इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय व संघटक कालेजों में प्रोन्नत किए गए छात्र-छात्राओं की विभाग स्तर पर अगले माह से परीक्षा होगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इवि) समेत संघटक कालेजों में प्रोन्नत किए गए छात्र-छात्राओं की विभाग स्तर पर होने वाला मासिक टेस्ट अब अगले माह से कराया जाएगा। तीन महीने में होने वाली इस परीक्षा का आगाज 20 से 30 अक्टूबर के बीच होगा। अंतिम परिणाम में इसी को आधार माना जाएगा। परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह की तरफ से सभी विभागाध्यक्षों को पत्र भेजकर इससे अवगत करा दिया गया है।

तीन माह तक आनलाइन टेस्‍ट देना विद्यार्थियों के लिए जरूरी

विभागाध्‍यक्षाें को भेजे गए पत्र के मुताबिक, कुलपति के निर्देश पर स्नातक पाठ्यक्रम के तहत बीए, बीएससी, बीकाम और बीएससी होम साइंस द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को तीन महीने तक विभाग स्तर पर एक टेस्ट देना होगा और यह टेस्ट आनलाइन होगा। पहला टेस्ट 20 से 30 अक्टूबर, दूसरा 10 से 18 दिसंबर और तीसरा टेस्ट 10 से 18 फरवरी के बीच टेस्ट कराया जाएगा। इसके बाद विभाग तीन में से दो बेहतर टेस्ट परीक्षा नियंत्रक कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। फिर इसी परिणाम को आधार मानकर अंतिम तौर पर परिणाम घोषित कर मार्कशीट जारी की जाएगी। प्रयोगात्मक परीक्षा और वाइवा केवल आनलाइन होगा। यह व्यवस्था कोरोना की वजह से सिर्फ चालू सत्र 2021-22 के लिए ही मान्य होगी।

पीएचडी प्रवेश में आवेदन की मांग

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ भवन पर छात्रसंघ बहाली की मांग को लेकर छात्रनेता अजय यादव सम्राट की अगुवाई में अनशन जारी रहा। अनशनकारियों ने कहा शोध प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो सकी। ऐसे में छात्रों का भविष्य अधर में है। अगर यही हाल रहा तो विश्वविद्यालय की रैंकिंग पर असर पड़ेगा। इस दौरान नवनीत यादव, सुजीत कुमार मल्ल, प्रकाश सिंह, मसूद अंसारी, आदर्श भदौरिया, हर्षित द्विवेदी, दीप सिंह, सोनू यादव, मो. जैद, आदि उपस्थित रहे।

विधि छात्रा ने दिया परामर्श

महिला सेवा सदन डिग्री कालेज में महिला सुरक्षा पर व्याख्यान हुआ। मुख्य अतिथि इलाहाबाद विश्वविद्यालय में विधि की शोध छात्रा कृतिका सिंह ने महिलाओं के जीवन में आने वाली समस्याओं और उसके समाधान के लिए कानूनी परामर्श दिया। अंत में छात्राओं की जिज्ञासा भी प्रश्नोत्तर सत्र में शांत किया। महाविद्यालय की प्राचार्या डा. पार्वती सिंह के अलावा डा. इच्छा नायर, आराधना कुमारी आदि उपस्थित रहीं।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.