Allahabad University: जानिए कब जारी होगा विश्‍वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा का परिणाम

Allahabad University इलाहाबाद विश्वविद्यालय व संघटक कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश परीक्षा का परिणाम नवंबर के दूसरे सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। दिसंबर तक नए सत्र की प्रक्रिया पूरी कर ली जाने की उम्‍मीद है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:59 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:59 AM (IST)
Allahabad University: जानिए कब जारी होगा विश्‍वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा का परिणाम
इलाहाबाद विश्वविद्यालय व संघटक कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश परीक्षा परिणाम अगले माह घोषित कर दिया जाएगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत संघटक कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अच्‍छी खबर है। विश्‍वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा के परिणाम से संबंधित है। है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए प्रवेश परीक्षा का परिणाम जल्‍द जारी किया जाएगा। परिणाम जारी होने के बाद प्रवेश संबंधी अन्‍य औपचारिकता पूरी की जाएगी।

नवंबर में घोषित होगा प्रवेश परीक्षा का परिणाम

इलाहाबाद विश्वविद्यालय व संघटक कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश परीक्षा का परिणाम नवंबर के दूसरे सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि दिसंबर तक नए सत्र की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

बढ़ा दी गई थी आवेदन की अंतिम तिथि

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के प्रवेश प्रकोष्ठ ने 11 सितंबर से विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन मांगे थे। आवेदन की अंतिम तिथि तीन अक्टूबर निर्धारित की गई थी। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि सात अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। आवेदन कम आने पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह फैसला लिया था।

18 अक्टूबर से शुरू हुई थी प्रवेश परीक्षा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संघटक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षाएं 18 अक्टूबर से शुरू हुई थीं। तकरीबन सभी परीक्षाएं हो चुकी हैं। विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं आनलाइन एवं आफलाइन दोनों मोड में कराई गईं थीं। अब 30 अक्टूबर को आखिरी प्रवेश परीक्षा होनी है। इसकी तैयारी भी प्रवेश प्रकोष्ठ कर चुका है। इसी के साथ मूल्यांकन का कार्य भी शुरू कराया जा चुका है। सबसे पहले स्नातक प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी करने की तैयारी चल रही है।

पीसीएस-प्री को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था कार्यक्रम

प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आइआर सिद्दीकी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम आगामी छुट्टियों एवं पीसीएस-2021 की प्रारंभिक परीक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था। 24 को पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा थी। ऐसे में विश्वविद्यालय की जिन प्रवेश परीक्षाओं में इंटरमीडिएट स्तर के अभ्यर्थियों को शामिल होना है, उनकी प्रवेश परीक्षाएं 24 से पहले कराई गईं। ताकि अभ्यर्थियों की पीसीएस परीक्षा की तैयारी प्रभावित न हो।

chat bot
आपका साथी