Allahabad University Entrance Exam 2020 : दो घंटे में देने होंगे 150 सवालों के जवाब, विदेश से भी दो छात्र देंगे परीक्षा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संघटक कॉलेजों में दाखिले के लिए शनिवार से प्रवेश परीक्षाएं आनलाइन और आफलाइन शुरू होंगी।
Publish Date:Sat, 26 Sep 2020 08:03 AM (IST) Author: Brijesh Srivastava

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) एवं संघटक कॉलेजों में दाखिले के लिए शनिवार से प्रवेश परीक्षाएं आनलाइन और आफलाइन शुरू होंगी। परीक्षाएं पांच अक्टूबर तक चलेंगी। प्रवेश परीक्षा दो पालियों सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर दो से शाम चार बजे तक होंगी। इस परीक्षा में विदेश से भी दो अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। वह वहीं से ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होंगे। अभ्यर्थियों को दो घंटे में कुल 150 सवालों के जवाब देने होंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे।

प्रवेश प्रकोष्‍ठ के सदस्‍य ने ऐसा कहा

प्रवेश प्रकोष्ठ के सदस्य डॉ. शैलेंद्र राय ने बताया कि पहली पाली में बीएससी गणित, बीएससी बायो और दूसरी पाली में बीकॉम, बीएससी होम साइंस की परीक्षा होगी। बीएससी मैथ के लिए 17707, बीएससी बायो के लिए 7635, बीएससी गृह विज्ञान के लिए 91 और बीकॉम के लिए 10221 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। फिर रविवार को पहली पाली में बीए/बीएफए/बीपीए और दूसरी पाली में बीएएलएलबी की प्रवेश परीक्षाएं होंगी। बीए/बीएफए/बीपीए के लिए कुल 33063 और बीएएलएलबी के लिए 8062 ने आवेदन किया है।

ओमान और बहरीन के दो अभ्‍यर्थी वहीं से देंगे परीक्षा

प्रवेश परीक्षा में दो विदेशी अभ्यर्थी भी हिस्सा लेंगे। वह कोविड-19 के चलते फंस गए हैं। ऐसे में इविवि प्रशासन की तरफ से उनके लिए विशेष व्यवस्था की गई है। ओमान से मो. अब्बास बीकॉम और बहरीन से पांच अक्टूबर को अदिति भंडारी बीवोक फूड प्रोसेसिंग की प्रोसेसिंग की प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेंगी। एआरआइ कैंडिडेट न होने के कारण इनका प्रवेश परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है।

कुल 300 अंक के सवालों में प्रत्येक के दो अंक मिलेंगे

डॉ. शैलेंद्र राय ने बताया कि अभ्यर्थियों को दो घंटे में कुल 150 सवालों के जवाब देने होंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे। 25 सवाल हिंदी भाषा अथवा अंग्रेजी भाषा, 25 सवाल सामान्य ज्ञान और 25 सवाल रीजनिंग से पूछे जाएंगे। अभ्यर्थियों को आठ विषयों (नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, तर्कशास्त्र, संस्कृत, उर्दू और विजुअल आट्र्स) में से किन्हीं तीन विषय के 75 सवालों के जवाब देने होंगे। बीएफए के अभ्यर्थियों के लिए विजुअल आट्र्स के सवाल का जवाब देना अनिवार्य है। कुल 300 अंक के सवालों में प्रत्येक के दो अंक मिलेंगे। 

11 शहरों में होगी प्रवेश परीक्षा

प्रवेश परीक्षा के लिए 11 शहरों में कुल 104 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 58 ऑफलाइन और 46 ऑनलाइन परीक्षा केंद्र होंगे। अकेले प्रयागराज में कुल 53 परीक्षा केंद्र होंगे। इसमें 37 ऑफलाइन और 16 ऑनलाइन केंद्र होंगे। प्रयागराज के अलावा लखनऊ, वाराणसी, झांसी, गोरखपुर, कानुपर, पटना, नई दिल्ली में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार के परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बंगलुरू, कोलकाता, तिरुवनंतपुरम में केवल ऑनलाइन परीक्षा होगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.