Allahabad University का वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम जारी, 50 दिन में संपन्न कराया जाएगा सलाना इम्तिहान

परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह की तरफ से जारी विस्तृत कार्यक्रम के मुताबिक पहले दिन बीए अंतिम वर्ष में संस्कृत अरबी विषय के प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा प्रथम पाली में होगी। अंतिम दिन यानी छह मई को स्नातक द्वितीय वर्ष के उर्दू विषय के अंतिम प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:33 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:33 AM (IST)
Allahabad University का वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम जारी, 50 दिन में संपन्न कराया जाएगा सलाना इम्तिहान
विश्वविद्यालय समेत सभी संघटक कालेजों की वार्षिक परीक्षाएं 22 मार्च से शुरु होंगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत सभी संघटक कालेजों की वार्षिक परीक्षाएं 22 मार्च से शुरु होंगी। स्नातक पाठ्यक्रम के तहत (बीए, बीएससी, बीकाम) द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की से परीक्षाओं का आगाज होगा। इसके लिए परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। खास बात यह है कि इस बार परीक्षाएं कुल 50 दिनों में पूरी कराई जा सकेंगी।

परीक्षा सुबह आठ से 10 और दोपहर तीन से पांच बजे दो पालियों में

परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह की तरफ से जारी विस्तृत कार्यक्रम के मुताबिक पहले दिन बीए अंतिम वर्ष में संस्कृत, अरबी विषय के प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा प्रथम पाली में होगी। अंतिम दिन यानी छह मई को स्नातक द्वितीय वर्ष के उर्दू विषय के अंतिम प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी। विस्तृत कार्यक्रम विश्वविद्यालय के अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। संबंधित छात्र-छात्राएं परीक्षा तिथि की जानकारी वहां से प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा सुबह आठ से 10 और अपराह्न तीन से शाम पांच बजे के बीच दो पालियों में होगी। अभी स्नातक प्रथम वर्ष के लिए परीक्षा कार्यक्रम नहीं जारी किया गया है। क्योंकि प्रथम वर्ष में 24 नवंबर से प्रवेश ही शुरु हो सका है। स्नातक की यह परीक्षा 50 दिन तक चलेगी।

पहले बीएससी गणित में 121 और बीकाम में 132 दाखिले

प्रयागराज : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में शुक्रवार को पहले दिन बीएससी गणित में 121 अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया। प्रवेश को-आर्डिनेटर प्रोफेसर केएन उत्तम ने बताया कि 26 नवंबर को सभी वर्ग में 184 अथवा अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इसमें से 121 ने प्रवेश लिया।बीकाम में सभी वर्ग के 169 अथवा अधिक, एससी के 131 अथवा अधिक, एसटी के 68 अथवा अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। प्रवेश को-आर्डिनेटर प्रो. आरके सिंह की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक सभी वर्ग में 37, एससी में 90 और एसटी में पांच अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया। इस लिहाज से कुल 132 ने प्रवेश लिया। बीएफए में प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए कटआफ जारीइलाहाबाद विश्वविद्यालय में बैचलर आफ फाइन आर्ट (बीएफए) में प्रवेश से पूर्व प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी कराई जाती हैं। इसका कटआफ भी शुक्रवार को जारी कर दिया गया। प्रवेश को-आर्डिनेटर प्रो. संजय श्रीवास्तव की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक चार दिसंबर को सुबह 9:30 से 11 बजे तक और 11 से 05:30 बजे तक मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग में यह परीक्षा होगी। इसमें सभी वर्ग में 144 अथवा अधिक, ओबीसी में 121 अथवा अधिक, ईडब्ल्यूएस में 110 अथवा अधिक, एससी में 103 अथवा अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। इसके अलावा एसटी, दिव्यांग, शिक्षक-कर्मचारी और खेल कोटे के तहत सभी अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। आज का कटआफबीकाम : ओबीसी वर्ग में 160 अथवा अधिक, एससी में 128 अथवा अधिक और एसटी में 68 अथवा अधिक अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी। बीएससी गणित : सभी वर्ग में 174 अथवा अधिक अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी।एसपीएम में 29 की कटआफश्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय पीजी कालेज ने प्रवेश के लिए कटआफ जारी कर दिया है। जनसंपर्क अधिकारी डा. रमेश सिंह के अनुसार 29 नवंबर को बीएससी बायो में 160 अथवा अधिक, गणित में 150 अथवा अधिक, बीए में 160 अथवा अधिक और बीकाम में 150 अथवा अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को दाखिले के लिए बुलाया गया है।ईश्वर शरण में 30 से प्रवेशईश्वर शरण पीजी कालेज के प्राचार्य प्रो. आनंद शंकर सिंह की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक नए सत्र में दाखिला 30 नवंबर से शुरु होगा। दाखिले की प्रक्रिया आनलाइन मोड मेंं पूरी कराई जाएगी। प्रवेश संबंधी विस्तृत जानकारी कालेज के वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। पहले दिन बीकाम में प्रवेश होगा। सभी वर्ग के 160 अथवा अधिक एवं एसटी के सभी अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।एसएस खन्ना में काउंसिलिंग आज सेएसएस खन्ना महिला महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. लालिमा सिंह की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सत्र 2021-23 की बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल महिला अभ्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि महाविद्यालय के काउंटर से बीएड काउंसिलिंग फार्म 27 नवंबर से आठ दिसंबर तक सुबह 10 से अपराह्न 2:30 बजे तक आवेदन बीएड कार्यालय में जमा करें। जो अभ्यर्थी काउंसिलिंग फार्म नहीं भरेंगे, उनके आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। काउंसिलिंग फार्म लेने और जमा करने की अंतिम तिथि आठ दिसंबर तय की गई है।

chat bot
आपका साथी