CAB Protest : इविवि व संघटक कॉलेज बंद व परीक्षा स्थगित, छात्रसंघ भवन पर छात्रों का प्रदर्शन शुरू Prayagraj News

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में देश के कई हिस्‍सों के साथ विश्वविद्यालयों में भी विरोध में हिंसा की चिंगारी भड़क उठी है। ऐसे में इविवि व संघटक कॉलेजों को बंद कर दिया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 12:35 PM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 07:06 PM (IST)
CAB Protest : इविवि व संघटक कॉलेज बंद व परीक्षा स्थगित, छात्रसंघ भवन पर छात्रों का प्रदर्शन शुरू Prayagraj News
CAB Protest : इविवि व संघटक कॉलेज बंद व परीक्षा स्थगित, छात्रसंघ भवन पर छात्रों का प्रदर्शन शुरू Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। देश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध के नाम पर असम और बंगाल से शुरू हुई हिंसा की लपटों ने दिल्ली के जामिया मिलिया विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विवि को भी चपेट में ले लिया है। विरोध के नाम पर हिंसा के आग की आंच प्रयागराज में भी आने लगी है। यही वजह है कि सोमवार को अचानक इलाहाबाद विश्वविद्यालय को बंद कर दिया गया है। साथ ही इविवि के सभी संघटक कॉलेजों को भी बंद कर दिया है। इविवि प्रशासन ने एहतियातन यह कदम फिलहाल एक दिन के लिए यानी सोमवार को ही लिया है।  सोमवार को होने वाली परीक्षाएं 10 जनवरी को होंगी। वहीं नागरिकता कानून के विरोध में छात्रसंघ भवन पर छात्रों की भीड़ जुटने लगी है।

एहतियातन इविवि प्रशासन ने लिया फैसला

देश के कई हिस्सों में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हिंसा की लहर उठ रही है। यहां तक की इसके विरोध में अब विश्वविद्यालयों के छात्र भी आगे आ गए हैं। इसी क्रम में दिल्ली के जामिया मिलिया विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विवि को भी अपनी चपेट में ले लिया है। यहां के छात्र हिंसा पर उतारू हो चुके हैं। ऐसे में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में माहौल गर्म न हो, इसके लिए इविवि प्रशासन ने कदम उठाया है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय समेत सभी संघटक कॉलेजों को सोमवार के लिए बंद कर दिया गया है। साथ ही बवाल न हो, इसके लिए पुलिस की सहायता ली जा रही है।

छात्रों का विरोध-प्रदर्शन, छावनी में बदला इविवि

नागरिकता कानून के विरोध में देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है। इसे लेकर दिल्ली के जामिया मिलिया विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विवि के छात्रों ने जबरदस्‍त विरोध जताया। हिंसात्‍मह विरोध की चिंगारी इलाहाबाद विश्वविद्यालय तक पहुंच चुकी है। इविवि प्रशासन द्वारा एहतियातन विश्वविद्यालय और संघटक कॉलेजों को बंद करने का निर्णय लिया। अब दोपहर में इविवि छात्रसंघ भवन पर सैकड़ों की संख्‍या में छात्रों की भीड़ जुटी है। छात्रों के विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए भारी संख्‍या में पुलिस फोर्स भी तैनात कर दी गई है। वहीं पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी खुद छात्रों की हर गतिविधियों की जानकारी ले रहे हैं।

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में निकाला जुलूस

उधर नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने अटाला क्षेत्र में जुलूस निकाला। पुलिस ने रास्ते में ही जुलूस को रोक लिया और शामिल लोगों को चेतावनी देकर वापस भेज दिया। मुस्लिम समुदाय के कुछ युवकों ने अटाला में मजीदिया इस्लामिया इंटर कॉलेज चौराहा से जुलूस निकाला। जुलूस धीरे-धीरे करेली में अस्करी मार्केट तक पहुंच गया। एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव को किसी ने फोन पर सूचना दी तो उन्होंने पुलिस बल के साथ सीओ प्रथम को अस्करी मार्केट भेजा। पुलिस ने जुलूस वहीं रोका और सख्त लहजे में चेतावनी दी कि वापस नहीं हुए तो कानूनी कार्रवाई होगी। तब जुलूस में शामिल लोग लौट गए।

पुलिस और खुफिया तंत्र अलर्ट

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में निकाले जा रहे जुलूसों के मद्देनजर शहर में पुलिस और खुफिया तंत्र को अलर्ट कर दिया गया है। रविवार शाम अलीगढ़ में हुए उपद्रव के बाद ग्रामीण अंंचल में भी एलआइयू और पुलिस को ऐसी हर गतिविधि पर नजर रखने और जुलूस निकालने से लोगों को रोकने के लिए कहा गया है। एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव ने बताया कि ऐसे जुलूस निकाल कर शहर के अमन-चैन में खलल डालने की कोशिश करने वालों से पुलिस सख्ती से पेश आएगी। मुकदमा व गिरफ्तारी भी हो सकती है। करेली, खुल्दाबाद, अटाला, चकिया क्षेत्रों में खास नजर रखी जा रही है।

chat bot
आपका साथी