इलाहाबाद विवि कुलपति के इस्तीफे की मांग राष्ट्रव्यापी बनाएंगे छात्रनेता

इलाहाबाद विवि कुलपतिरतनलाल हांगलू और महिला के बीच बातचीत के ऑडियो को लेकर छात्रनेता उग्र हैं। वह उनके इस्तीफे की मांग को देशव्यापी बनाएंगे।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 07:39 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 08:48 PM (IST)
इलाहाबाद विवि कुलपति के इस्तीफे की मांग राष्ट्रव्यापी बनाएंगे छात्रनेता
इलाहाबाद विवि कुलपति के इस्तीफे की मांग राष्ट्रव्यापी बनाएंगे छात्रनेता

इलाहाबाद (जेएनएन)। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू और महिला के बीच हुई बातचीत के ऑडियो को लेकर छात्रनेता उग्र हैं। वे अब कुलपति के इस्तीफे की मांग को देशव्यापी बनाएंगे। छात्रसंघ अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्षों ने देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों के छात्रनेताओं से संपर्क शुरू कर दिया है। जेएनयू, पंजाब विवि, हैदराबाद विवि, गढ़वाल विवि, लखनऊ विवि, अलीगढ़ मुस्लिम विवि और बनारस ङ्क्षहदू विश्वविद्यालय के छात्रनेताओं को इस मुहिम से जोडऩे में जुटे हैं। केंद्रीय एवं राज्यों के विश्वविद्यालयों के छात्रनेता जल्द ही अपने विश्वविद्यालयों में इलाहाबाद विवि के कुलपति के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन करेंगे।

छात्रनेताओं ने मामले की निंदा की

शनिवार को पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह ने देश के चुनिंदा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष एवं छात्रनेताओं से संपर्क किया। जेएनयू के छात्रसंघ से जुड़े मोहित पांडेय, पंजाब विश्वविद्यालय की गुरमीत कौर, हैदराबाद विवि के दोनाथा प्रशांता, गढ़वाल विवि की शिवानी पांडेय, लखनऊ विवि की पूजा शुक्ला के अतिरिक्त बीएचयू और एएमयू के छात्रनेताओं ने मामले की कड़ी निंदा करते हुए कुलपति के इस्तीफे की मांग की। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित मिश्र का कहना है कि इस प्रकरण से यहां के छात्र एवं पुराछात्र शर्मसार हो रहे हैं। यही कारण है कि हम राज्यों एवं केंद्रीय विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ व छात्रों से संपर्क में हैं। सभी अपने विश्वविद्यालय में प्रदर्शन कर इविवि के कुलपति के इस्तीफे की मांग को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय, राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री कार्यालय को ज्ञापन भेजेंगे। 

कुलपति-महिला के मोबाइल की सीडीआर 

कुलपति रतनलाल हांगलू व दिल्ली में रहने वाली महिला के बीच कथित बातचीत का ऑडियो व वाट्सएप चैट का स्क्रीन शॉट प्रकरण सुर्खियों में है। इस प्रकरण पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय व राज्य सरकार विवि प्रशासन से पहले ही रिपोर्ट तलब कर चुकी है। उधर, ऑडियो प्रकरण में शामिल महिला की मां ने स्पेशल टास्क फोर्स के सीओ नवेंदु कुमार को ई-मेल भेजकर शिकायत की थी कि उन्हें व उनकी बेटी को धमकियां मिल रही हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए एसटीएफ सीओ ने प्रकरण की जांच तेज कर दी है। शनिवार को एसटीएफ कुलपति प्रो. हांगलू व ऑडियो में शामिल महिला के मोबाइल की कॉल डिटेल रिपोर्ट निकालकर इलाहाबाद में हुई फोन कालों का मिलान कर रही है।

छात्रनेताओं के मोबाइल रिकार्ड पर नजर

कुलपति और महिला के बीच कब कितनी बार बात हुई, इसे लेकर जांच की जा रही है। इसके साथ ही धमकी दिए जाने की महिला की मां की ई-मेल से मिली शिकायत के संबंध में भी कई छात्रनेताओं के मोबाइल के रिकार्ड को खंगाला जा रहा है। छात्रनेता अविनाश दुबे, छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव, छात्रसंघ की पूर्व अध्यक्ष ऋचा सिंह समेत मामले से जुड़े 13 लोगों के मोबाइल की कॉल डिटेल रिपोर्ट को भी जांच के दायरे में लिया गया है। एसटीएफ वायरल ऑडियो की आवाज की पहचान के लिए एक्सपर्ट से जांच कराने की तैयारी में है।  सीओ एसटीएफ नवेंदु कुमार ने बताया कि इस प्रकरण में कुलपति, ऑडियो में शामिल महिला समेत कई लोगों के मोबाइल की सीडीआर निकाली गई है। अब इस मामले में सभी के बयान दर्ज होंगे, मंगलवार को छात्रनेता अविनाश दुबे को बुलाया जा सकता है। 

 
chat bot
आपका साथी